30 की उम्र के बाद इन बदलावों को अनदेखा न करें मर्द, वरना पछताएंगे

महिलाओं की तरह पुरुषों में भी उम्र के साथ-साथ कई तरह के बदलाव होते हैं। कुछ लोग इन बदलावों को अनदेखा कर देते हैं जिस वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन योगा और एक्सरसाइज करके इनसे निजात पाई जा सकती हैं। फिलहाल जानते हैं इन चेंजेस के बारे में।
30 की उम्र के बाद इन बदलावों को अनदेखा न करें मर्द, वरना पछताएंगे

 – 30 की उम्र के बाद कुछ पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसमें यूरीन करते समय दर्द, रात में ज्यादा पेशाब आना जैसी समस्याएं होती हैं। अगर ये लक्षण नजर आएं तो इन्हें इग्नोर ना करें और डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

 – 30 की उम्र के बाद पुरुषों का पाचन तंत्र गड़बड़ाने लगता है जिस वजह से खाना सही से नहीं पच पाता। साथ ही शरीर कैलोरी बर्न करना भी कम कर देता है। इस वजह से मोटापा बढ़ने लगता है। इसके लिए उन्हें रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए और फास्ट फूड से दूर रहना चाहिए।

 अब यह ब्रेसलेट बताये गया प्रेग्नेंसी का सही समय ! पढि़ए कैसे

– पुरुषों में 30 की उम्र के बाद मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं, वह पहले की तरह लचीली नहीं रहतीं। ऐसे में मांसपेशियों में दर्द की समस्या होने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि आप अभी से एक्सरसाइज या योग करना शुरू कर दें।

 – उम्र के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसे में आपको खाने में कैल्शियम और विटामिन डी की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए और समय-समय पर शरीर का चेकअप करवाते रहना चाहिए।

– मोटापे की वजह से शरीर में बैड कैलेस्ट्रॉल जमने लगता है और ह्रदय संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी पैदा होती है।

 – 30 पार करने के बाद मर्दों में टेस्टोस्टेरोन कम होने लगता है। यह सेक्स हार्मोन होता है। इस वजह से मर्दों में तनाव की स्थिति पैदा हो जाती है।

 

You May Also Like

English News