30 के बाद पुरुषो को ज़रूर करवाना चाहिए यह टेस्ट

पुरुषो में बढ़ती उम्र के साथ ही कई तरह की स्वस्थ्य संबंधी परेशानियां देखी जाती है. जिसमे हार्ट डिजीज, हाई BP, डायबिटीज जैसी बीमारियां प्रमुख है. समय पर इन बिमारियों का पता लगा कर इनसे बचा जा सकता है. इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टेस्ट बताने जा रहे है. जिन्हें 30 की उम्र के बाद हर पुरुष को करवाना चाहिए.mens

ब्लड प्रेशर: 30 की उम्र के बडफ पुरुषो में ब्लड प्रेशर संबंधी परेशानियां होने लगती है. इसलिए हर महीने अपना BP चेक करवाये. अन्यथा आपको किडनी,हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक जैसी परेशानियां हो सकती है. 

शुगर: 30 की उम्र के बाद साल में कम से कम एक बार फास्टिंग और रैंडम बालोद शुगर लेवल चेक करवाना चाहिए. शरीर में शुगर की ज्यादा मात्रा डयबिटीज का कारण हो सकती है. 

थाइरोइड: 30 की उम्र के बाद यह समस्या होने का लखतर काफी बढ़ जाता है. जिस वजह से थकान, मसल्स पैन, भूख बढ़ना और घटना जैसी परेशानियां होती है.

ECG: अगर आपको अक्सर थकान रहत है. सीढिया उतरने या चढ़ने में सांस फूलती है तो तुरंत ही यह टेस्ट करवाए यह हार्ट प्रोब्लेम्स का कारण हो सकते है.

कोलेस्ट्रॉल: बॉडी में बढ़ा का कोलेस्ट्रॉल का स्तर हार्ट प्रोब्लेम्स का करना हो सकता है. इसलिए साल में एक बार यह टेस्ट ज़रूर करवाए. 

You May Also Like

English News