देश में 30 दिसंबर तक जमा होंगे इतने नोट कि बन जाए चांद तक सड़क

नई दिल्‍ली। 8 नवंबर से लागू हुई नोटबंदी के बाद सरकार लगातार पुराने नोट एकत्रित करने में लगी है। जब यह काम पूरा हो जाएगा तो देशभर में कुल 23 अरब पुराने नोट जमा हो जाएंगे। यह संख्‍या इतनी बड़ी है कि अगर इन नोटों को बिछाकर सड़क बनाएं तो यह धरती से चांद तक ले जाएगी।

देश में 30 दिसंबर तक जमा होंगे इतने नोट कि बन जाए चांद तक सड़क

भारत को पाकिस्तान की वायु सेना ने दी बड़ी धमकी, कहा- अगर भारत…

भारत को पाकिस्तान की वायु सेना ने दी बड़ी धमकी, कहा- अगर भारत…यह दावा एक अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यूज कंपनी ब्‍लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में किया है। इस चौंकाने वाली रिपोर्ट के अनुसार बाजार में 500 और 1000 के 14 लाख करोड़ रुपए के पुराने नोट थे जिन्‍हें सरकार 30 दिसंबर तक वापस ले लेगी। जब सरकार के पास इतनी बड़ी मात्रा में पुराने नोट जमा हो जाएंगे तो रद्दी हो चुके इन नोटों को खपाना रिजर्व बैंक के लिए बड़ी चुनौती होगी।

ब्‍लूमबर्ग ने इन नोटों की संख्‍या को लेकर एक चौंका देने वाली रिपोर्ट दी है जिसके अनुसार अगर इन पुराने 500 और 1 हजार के नोटों को बिछाकर सड़क बनाएं तो धरती से चांद तक की सड़क बन जाएगी वहीं अगर इन्‍हें एक दूसरे के उपर जमाकर थप्‍पी बनाई जाए तो उसकी ऊंचाई माउंट एवरेस्‍ट से 300 गुना ज्‍यादा होगी।

बेकार नहीं जाएंगे 500-1000 के नोट, फिर होगी वापसी

बता दें कि धरती से चांद की दूरी 84 हजार 4 सौ किमी है वहीं माउंट एवरेस्‍ट की ऊंचाई 8848 मीटर है। पुराने नोटों को एक दूसरे पर जमाने के बाद उनकी ऊंचाई 26 लाख 54 हजार मीटर हो जाएगी जो माउंट एवरेस्‍ट की ऊंचाई से 300 गुना ज्‍यादा है।

You May Also Like

English News