31 मई तक बैंक अकाउंट में रखें 342 रुपए बैलेंस, वरना होगा ये नुकसान

अगर आप भी अपने परिवार को 4 लाख रुपए का सुरक्षा कवच देना चाहते हैं और केंद्र सरकार की योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो अपने बैंक अकाउंट में 342 रुपए जरूर रखें. क्योंकि इस महीने के अंत में आपको यह बैलेंस अपने बैंक खातों में रखना होगा. दरअसल, मोदी सरकार की दो योजनाएं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और सुरक्षा बीमा योजना है तहत आपको इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है. इसके लिए आपको बतौर किश्त 342 रुपए रखने होते हैं. यदि आपने भी इन दोनों स्कीमों में खुद को पंजीकृत कराया है तो आपको यह बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए. 

मई में जाता है वार्षिक प्रीमियम
प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा और सुरक्षा बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम मई महीने के अंत में जाता है. जीवन ज्योति बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम 330 रुपए है. जबकि सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम 12 रुपए है. कुल मिलाकर दोनों इंश्योरेंस का प्रीमियम 342 रुपए है. अगर मई के अंत तक यह बैलेंस आपके अकाउंट में नहीं रहा तो इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा. 4 लाख रुपए का सुरक्षा कवच दोनों योजना की कुल कवर रकम है. 

किस योजना में कितना लाभ
सालाना हिसाब से दोनों इंश्योरेंस को मई में रिन्यू किया जाता है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम 330 रुपए है. इस योजना में 18 साल से 50 साल तक की उम्र के लोगों को लाभ मिलता है. बैंक खाते के जरिए योजना को लिंक जाता है. योजना के तहत इंश्योरेंस धारक को 55 साल का कवर मिलता है. कवर पूरा होने से पहले अगर इंश्योरेंस धारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपए तक का कवर मिलता है.

क्या है योजना की शर्तें

  • अकाउंट बैलेंस मेनटेन नहीं होने पर इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा.
  • बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा.
  • एक बैंक अकाउंट ही इस योजना से जोड़ा जा सकता है. 
  • प्रीमियम जमा नहीं करने पर दोबारा रिन्यू नहीं होगा.

PMSBY योजना में क्या लाभ
इस योजना का लाभ 18 से 70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. इस योजना का वार्षिक प्रीमियम सिर्फ 12 रुपए है. इस योजना का प्रीमियम भी सीधे बैंक खाते से कटता है. योजना लेने के वक्त ही बैंक खाते को योजना से लिंक कराना होता है. योजना के तहत इंश्योरेंस धारक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख का दुर्घटना बीमा मिलता है. स्थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपए का कवर मिलता है. हालांकि, इस योजना में कभी भी प्रीमियम जमा कराकर इससे जुड़ा जा सकता है. लेकिन, मई अंत तक अगर बैंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा.

रजिस्‍ट्रेशन कराना है बहुत आसान
किसी भी बैंक शाखा में जाकर आप इन योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक मित्र भी इस योजना को घर-घर पहुंचाने का काम करते हैं. आप उनसे भी इसकी मदद ले सकते हैं. बीमा एजेंट से भी संपर्क किया जा सकता है. सरकारी बीमा कंपनियां और कई प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियां भी इस योजना को देती हैं

You May Also Like

English News