34 साल पहले आज ही सुनील गावस्कर ने तोड़ा था ब्रैडमैन का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड…

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों की बात की जाए, तो सर डॉन ब्रैडमैन मौजूदा आंकड़ों में 14वें नंबर पर ठहरते हैं. लेकिन वर्षों तक यह ऑस्ट्रेलियाई महान बल्लेबाज शीर्ष पर काबिज रहा. ब्रैडमैन अपने 52 टेस्ट मैचों के करियर में 29 शतक जड़े थे. उनका आखिरी शतक 1948 में आया था, जो उस वक्त टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जमाने का विश्व कीर्तिमान था.34 साल पहले आज ही सुनील गावस्कर ने तोड़ा था ब्रैडमैन का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड...

पृथ्वी की तारीफ में कोहली ने पढ़े कसीदे, कहा- खास है वो खिलाड़ी…

ब्रैडमैन के शतकों का रिकॉर्ड 35 साल तक कायम रहा. और इसे तोड़ने का गौरव सुनील गावस्कर को हासिल हुआ, जब उन्होंने 1983 में आज ही के दिन (28 दिसंबर) वेस्टइंडीज के खिलाफ तत्कालीन मद्रास टेस्ट में 30वां शतक जमाया था.

सुनील गावस्कर ने मद्रास टेस्ट के चौथे दिन अपना शतक पूरा किया था. उस टेस्ट का पहला दिन बारिश के वजह से खेला नहीं जा सका था. अगला दिन ‘रेस्ट डे’ रहा. वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए 319 रन बनाए. लेकिन भारत की शुरुआत बेहद खराब रही.

भारत ने अपने दोनों शुरुआती विकेट शून्य पर खो दिए. इसके बाद इंडीज के तेज आक्रमण के आगे भारत की आधी टीम 92 रनों पर पवेलियन लौट गई. उस पारी में गावस्कर चौथे नंबर पर उतरे थे. उन्हें रवि शास्त्री (72 रन) का साथ मिला और उन दोनों ने छठे विकेट के लिए 170 रनों की साझेदारी की. 

आखिरकार सुनील गावस्कर मैच की चौथे दिन 149 रनों पर नाबाद लौटे. पांचवें दिन कपिल देव ने तब पारी घोषित कर दी, जब सुनील गावस्कर 236 रनों पर नाबाद थे और भारत का स्कोर 451/8 रन था. गावस्कर के टेस्ट करियर का यह सर्वाधिक स्कोर रहा.

‘लिटिल मास्टर’ सुनील गावस्कर ने 125 टेस्ट मैचों के करियर में 34 शतक जमाए. उनका यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने 10 दिसंबर 2005 में श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में 35 वां शतक (109 रन) जमाकर तोड़ा.

loading...

You May Also Like

English News