35 साल की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने T-20 इंटरनेशनल से लिया संन्यास

भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. 35 साल की झूलन 68 टी-20 इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. उन्होंने आखिरी टी-20 मुकाबला कुआलालंपुर में जून 2018 में खेला था.

झूलन ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर में 56 विकेट हासिल किए हैं. उनकी सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग 5/11 है. झूलन टेस्ट और वनडे में खेलती रहेंगी. उन्होंने जनवरी 2002 में अतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था.

झूलन टी-20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से सर्वाधिक (56) विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम रखती हैं. वनडे में सर्वाधिक विकेट (203) का वर्ल्ड रिकॉर्ड झूलन ने ही बनाया है.

पिछले कुछ समय से छोटे प्रारूप में वह विकेट हासिल नहीं कर पा रही थीं जिससे उनके प्रदर्शन की आलोचना हो रही थी. एशिया कप में बांग्लादेश से फाइनल समेत दो बार हारने से टीम के प्रदर्शन की काफी आलोचना हुई. झूलन को चार मैचों में केवल एक विकेट मिला.

बीसीसीआई ने कहा, ‘झूलन ने बीसीसीआई और अपनी साथियों को टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम में खेलने के दौरान मिलने स्नेह और समर्थन के लिए शुक्रिया कहा और उन्हें आगे के लिए शुभकामनाएं दीं.’

शिखा पांडे तेज गेंदबाजी की अगुवाई के लिए तैयार हैं और युवा जैसे पूजा वस्त्रकार और मानसी जोशी भी अच्छा कर रही हैं तो बंगाल की इस तेज गेंदबाज के लिए अगली पीढ़ी के लिये मौका देने का समय आ गया था.

You May Also Like

English News