इन चार वजहों से इंडिया, वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियशिप में फहरा सकती है विजय तिरंगा

देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच भारत को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना होना हैं। इस मैच के लिए सेलेक्टर्स ने टीम का चयन भी कर लिया है। भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड की मजबूत टीम से होगा। ये मुकाबला इंग्लैंड के साउथेम्प्टन में 18 जून से लेकर 22 जून तक खेला जायेगा। इंग्लैंड की सरजमीं पर मुकाबला होने की वजह से न्यूजीलैंड की दावेदारी और मजबूत होती दिख रही है क्योंकि इंग्लैंड में हमेशा ही तेज गेंदबाजी को मदद मिलती है और अगर ऐसा होता है तो ट्रेंट बोल्ट, टीम सऊदी और काइल जेमिसन भारत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। वैसे तो भारतीय टीम काफी मजबूत टीम है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों को धूल चाटने के बाद खिलाड़ियों का आत्मविश्वास भी काफी बड़ा हुआ है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार भारत के पक्ष में 4 कारण हैं जो उन्हें जीत का प्रबल दावेदार बनाती हैं।

टीम का फॉर्म है खिलाड़ियों के साथ

टीम के सभी खिलाड़ी अच्छे फॉर्म में नज़र आ रहे हैं। इसके अलावा भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर 2-1 से सीरीज में मात दी थी, वो भी तब जब कई सीनियर खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं थे। युवा खिलाड़ियों के जबरदस्त प्रदर्शन से टीम का मनोबल भी काफी ऊंचा उठ गया है। टीम के ओपनर और मिडिल आर्डर बैट्समैन ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली पिछली सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन किया था।

विराट और रहाणे को रास आता है साउथेम्प्टन का मैदान

भारतीय टीम के दो मजबूत बल्लेबाज विराट और रहाणे का इंग्लैंड के इस मैदान पर रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। विराट ने अब तक खेली चार परियों में171 रन बनाए हैं। वहीं रहाणे ने इतनी परियों में 3 हॉफ सेंचुरी के साथ 168 रन बनाए डाले हैं। चेतेश्वर पुजारा ने भी अब तक खेली 4 पारियों में 163 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक भी शामिल है।

मजबूत बल्लेबाजी क्रम

भारत का पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम है। टीम में अनुभव के साथ युवा जोश भी मौजूद है। अगर भारत के बल्लेबाजी क्रम की बात की जाए तो टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत जैसे आक्रामक बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी क्रम को परेशान कर सकते हैं। ऋषभ पंत टीम के गेम चेंगर खिलाड़ी हैं जो किसी भी वक्त मैच का रुख बदलने की काबीलियत रखते हैं। इसके अलावा टीम में रविंद्र जडेजा और आश्विन जैसे आलराउंडर मौजूद हैं जो टीम के बल्लेबाजी क्रम को गहराई प्रदान करते हैं।

तेज और अनुभवी गेंदबाजों की मौजूदगी

इस वक्त सबसे तेज और अच्छे गेंदबाज भारत के पास मौजूद हैं। टीम में अनुभव की कोई कमी नहीं हैं। प्रत्येक खिलाडी के पास इंग्लैंड में खेलने का अनुभव भी मौजूद है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शामी की तिकड़ी किसी भी बल्लेबाजी क्रम पर भारी पड़ सकती है। इन तीनों ही गेंदबाजों का इंग्लैंड में रिकॉर्ड भी काफी दमदार रहा है। बता दें कि तीनों ही गेंदबाजों ने इंग्लैंड में एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com