5वीं पास इस शख्स के घर को दूर-दूर से देखने आते हैं बड़े-बड़े इंजीनियर

जिस काम को करने में बड़े से बड़े इंजीनियर के पसीने छूट सकते हैं, वह काम एक पांचवीं फेल मजदूर ने कर दिखाया है। वैसे तो यह तकनीक कोई नई नहीं है, लेकिन अपने टैलेंट के दम पर इस मजदूर ने ऐसा घर बनाया है जो घूमता है। इसलिए ही कहते हैं कि अगर मौका मिले तो हुनरमंद लोग अपने हुनर से सबको हैरान कर ही देते हैं।

अभी-अभी : योगी आदित्य नाथ को यूपी का सीएम बनाने की उठी मांग, मिला अनोखा समर्थन!

मोहम्मद सुहैल हमीद ने आर्थिक तंगी के कारण पांचवीं में फेल होने के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी। अब वे 65 वर्ष के हो चुके हैं और तमिलनाडु के मेलापुदुवक्कुदी गांव में रहते हैं। जब हमीद छोटे थे तो उनके घर की हालत ठीक नहीं थी। घर खर्च चलाने के लिए जब काक ढूंढने निकले तो उन्हें काम नहीं मिला और यहीं से उनकी मजदूरी की शुरुआत हुई।

अभी अभी: BJP पार्टी में चारो तरफ़ मचा घमासान, इस बड़े नेता की हुई मौत…

मजदूरी करते करते हमीद घर बनाने में रूचि लेने लगे और अरब देश जाकर रहने लगे। 20 साल वहां रहने के बाद उन्होंने घर बनाने का काम सीख लिया । वहां काम करने से उन्हें वहां की नई तकनीक का अनुभव हो गया और फिर अपने देश वापस आकर उन्होंने यह प्रण लिया कि वो भी ऐसा घर बनाएंगे जिसे देखने के लिए दूर दूर से लोग आएंगे।

उन्होंने अपनी मेहतन से मूविंग हाउस बनाया। इस घर के ग्राउंड फ्लोर पर 3 और फर्स्ट फ्लोर पर दो बेडरूम हैं। फर्स्ट फ्लोर में आयरन रोलर लगा हुआ है, जिसकी मदद से इस मकान को किसी भी ओर घुमाया जा सकता है। इस घूमने वाले घर को उन्होंने मूविंग हाउस का नाम दिया है। इसे देखने दूर दूर से इंजीनियर भी आ रहे हैं।

You May Also Like

English News