#नोटबंदी: जल्द ही बाजार में देखने को मिलेंगे 50 और 200 के ये नोट, सोशल मीडिया पर सामने आई नई तस्वीर

कुछ समय पहले तक भारत की जनता ‘डिमोनेटाइजेशन’ जैसे शब्दों से अनजान थी। लेकिन अब ये आलम है कि आप बस इस शब्द का नाम लीजिए। थोड़ी ही देर में अधिकांश लोग अपनी-अपनी राय देना शुरू कर देंगे। इसी कड़ी में एक और नई बात सामने आई है। खबरों के मुताबिक बाजार में जल्द ही 200, 50 और 20 के नए नोट देखने को मिल सकते हैं। जी हां।जी हां। जल्द ही बाजार देखने को मिलेंगे ये नोट, सोशल मीडिया पर सामने आई नई तस्वीर

जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही नए नोट शुरू कर सकता है। पीएम मोदी पहले ही कालेधन पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 के नोट को बंद कर चुके हैं। हालांकि इससे कितना फायदा और कितना नुकसान हुआ? हम इस बात नहीं कर रहे हैं।

ये भी पढ़े: #Confirm: TV पर मशहूर शो ‘बिग बॉस 11’ की पहली सेलिब्रिटी कंटेस्टेंट बनी ये एक्ट्रेस…

फिलहाल बात सोशल मीडिया पर चल रही नई बातों की, जिसमें जल्द ही 200, 50 और 20 रुपये के नए नोट्स देखने की चर्चा हो रही है। तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

एक और बदलाव

पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 नवम्बर 2016 को देश में एक बड़ी घोषणा की। इसके बाद 500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए गए थे। इस कदम को देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए किया गया था। अब एक और बदलाव की बात की जा रही है। 

200 का नया नोट

मीडिया में 200 रुपए के नए नोट की यह तस्वीर जमकर वायरल हो रही है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अनुसार आरबीआई ने 20, 50 रुपये के नए नोट को लेकर पुष्टि की है। हालांकि अभी तक नए नोट को लेकर किसी तरह का अधिकृत बयान नहीं है। 

ये भी पढ़े: तो लाखों दिलों की धड़कन कैटरीना कैफ के दिल पर राज करता है सिर्फ ये क्रिकेटर…!

खुलासा है बाकी

सोशल मीडिया पर जो तस्वीर वायरल हो रही है, उसे देखकर कुछ लोगों का मानना यह है कि ये तस्वीरें फोटोशॉप से बनाई गई है। लोग इसे कथित तौर पर नए नोट की तस्वीर बताकर पेश कर रहे हैं। इसी के साथ-साथ 50 रुपए के भी नए नोट आ चुके हैं। आइये देखते हैं।

50 का नोट

खबरों की माने तो रिजर्व बैंक ने अपनी कुछ यूनिट्स में 50 रुपए के नए नोट की छपाई शुरू कर दी है। आपको बता दें कि जो तस्वीर दिख रही है, उसे 50 रुपए का नया व असली नोट बताया जा रहा है। खबर तो यह भी कि ये नोट जुलाई में रिलीज होने वाले थे लेकिन जुलाई में ऐसा कुछ हुआ नहीं।

ये भी पढ़े: बॉलीवुड की इस फिल्म में अक्षय की जगह अब होंगे ये अभिनेता

यह थी समस्या

नोटबंदी के बाद आम जनता को खुल्ले पैसे की किल्लत से जूझना पड़ा। इसके कारण अब सरकार इस समस्या का समाधान निकालने में लगी है। यही वजह हो सकती है कि आरबीआई जल्द ही 200, 50 और 20 के नए नोट लाने का मन बना रही है।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: अभी-अभी CM योगी को जान से मारने की मिली धमकी, इस कॉल से पूरे देश में मचा हड़कम्प

फायदेमंद है बदलाव

डिमोनेटाइजेशन के बाद बड़े नोटों की वजह से आमजन को लेन-देन में काफी समस्या उठानी पड़ी। रोजमर्रा के लेन- देन को आसान बनाने के लिए 200, 50 और 20 के नए नोट लाए जा रहे हैं।

ट्विटर पर आई ये तस्वीर

ये भी पढ़े: अभी-अभी: स्पेन में हुआ बड़ा आतंकी हमला, 13 लोगों की मौत, पुलिस ने भी 5 आतंकियों को किया ठेर

हालाँकि आरबीआई की ओर से ऐसी कोई तस्वीर जारी नहीं की गई है, लेकिन ट्विटर के जरिए 50 के नए नोट की यह तस्वीर सामने आई है।

यदि आपने भी नए नोटों को लेकर कुछ सुना है तो हमें जरूर बताएं। और हां, यह भी बताइए कि नोट्स के बदलाव को लेकर आपकी क्या राय है।

 

You May Also Like

English News