बड़ी खबर: दोबारा चलेंगे 500 और 1000 के पुराने नोट!

PM Narendra Modi के 500 और 1000 रुपए के मौजूदा नोटों को चलन से वापस लेने के बाद लोग परेशान हैं। और अब नोटों को लेकर बड़ी खबर आ रही है।बड़ी खबर: दोबारा चलेंगे 500 और 1000 के पुराने नोट!

जाने मोदी के इस फैसले से किसको मिली राहत और किसका धन हुआ आहत !

पुराने नोट एक बार फिर से चलसकते हैं। गुरुवार को पुराने नोटों को बंद करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि पुराने नोट बंद करने का फैसला जल्दबाजी में लिया गया है। अगर सुप्रीम कोर्ट मामले में दखल देता है तो पुराने नोट दोबारा चल सकते हैं।
वहीं, फैसले के बाद से व्हाट्सऐप पर 2000 रुपए के नोट को लेकर मैसेज भेजे जा रहे हैं कि 2000 के नोट में एक ‘नैनो जीपीएस चिप’ होगी। जिससे इसे कहीं से भी ट्रैक किया जा सकता है।
इसके अलावा आरबीआई द्वारा 2000 रुपए के नोट की जानकारी में कहीं भी नैनो जीपीएस चिप के बारे में नहीं बताया गया है। इसलिए यह कहना उचित होगा कि ये मैसेज फर्जी थे। इनमें से कुछ मैसेज के बारे में आप यहां जान सकते हैं।

भारत अपनी करेंसी में एक और नया नोट शामिल करने वाला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) 2000 रुपए के नोट जारी करेगी। यह सबसे बड़ा नोट होगा। कुछ एक्सपर्ट का भी मानना है कि काले धन को रोकने के लिए बड़े नोटों पर रोक लगनी चाहिए। 2000 रुपए का नोट काले धन को बाहक निकालने के इरादे से डिजाइन किया गया है। माना जा रहा है कि इसमें नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा और 2000 रुपये के हर नोट में एनजीसी (नैनो जीपीएस चिप) लगी होगी।

You May Also Like

English News