5G: बीएसएनएल 5जी सेवा शुरू करने की तैयारी में जुटी!

नई दिल्ली: मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खबर है। बीएसएनएल देश में जल्द 5जी सेवा लॉन्च करने की तैयारी में है। उसने जापान के सॉफ्टबैंक और एनटीटी कम्युनिकेशंस से करार किया है ताकि 5जी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स की तैयारी में तेजी लाई जा सके।


बीएसएनएल के चेयरमैन और एमडी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने भारत में 5जी सर्विस शुरू करने के लिए समझौता किया है। इसके तहत छोटे शहरों में यह सेवा शुरू की जाएगी। बीएसएनएल के मुताबिक कई टेलीकॉम कंपनियां अभी 4जी सेवाएं भी नहीं दे पा रही हैं लेकिन अग्रणी कंपनियों ने 5जी सेवा लाने की तैयारी शुरू कर दी है।

इस काम में सबसे ज्यादा मदद हमें सरकार की ओर से मिली है। केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने वैश्विक स्तर पर इस सेवा की शुरुआत के कई बैठकें की हैं। हम उन्हीं अवसरों को भुनाने पर ध्यान दे रहे हैं और नेक्स्ट जनरेशन तकनीक के लिए समझौता किया है।

केंद्रीय मंत्री का कहना है कि देश में 5जी सेवा अन्य देशों के साथ ही शुरू हो जाएगी। इसके लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बीएसएनएल के एमडी ने कहा कि देश में 3जी सेवाओं की शुरुआत तकनीक के विदेशी बाजारों में आने के 7 साल बाद हुई।

वहीं 4जी सेवाओं की शुरुआत में 4 साल लग गए लेकिन 5जी के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यह 2020 तक शुरू हो जाएगी। उन शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की टेस्टिंग चल रही हैए जहां इसे पहले लॉन्च करना है।

You May Also Like

English News