बड़ी खबर: 21 अगस्त को लगेगा का पूर्ण सूर्यग्रहण, इन देशों में दिखेगा!

लखनऊ : आने वाली 21 अगस्त को सूर्यग्रहण होगा। जानकार बताते हैं कि ये पूर्ण सूर्यग्रहण होगा जो यूरोप, उत्तर व पूर्व एशिया, उत्तर व पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका में पश्चिम, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक की ज्यादातर हिस्सों में दिखाई देगा।

फिलहाल इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा।जब चंद्रमा की छाया सूर्य पर पड़ेगी और ढक देगी तब सूर्यग्रहण होगा। कहा जा रहा है कि 99 सालों बाद अमेरिकी महाद्वीप में पूर्ण सूर्यग्रहण होगा। 21 अगस्त को सुबह 10.15 मिनट से सूर्यग्रहण दिखने लगेगा और दोपहर 2.50 बजे खत्म होगा।

मान्यताओं के अनुसार सूर्यग्रहण के बाद पवित्र नदियों में स्नान कर देवता की आराधना करनी चाहिए। स्नान के बाद गरीबों और ब्राह्मणों को दान देने की परंपरा है। मान्यता है कि इससे ग्रहण के प्रभाव में कमी आती है। कहा जाता है कि सूर्यग्रहण में ग्रहण शुरु होने से चार प्रहर पहले भोजन नहीं करना चाहिए।

वहीं ग्रहण के दिन पत्तेए लकड़ीए फूल आदि नहीं तोडऩा चाहिए। सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण के दौरान किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत नहीं करनी चाहिए। इस दौरान शुरु किया गया काम अच्छा परिणाम नहीं देता। वहीं यह भी कहा जाता है कि गर्भवती स्त्री को सूर्यग्रहण नहीं देखना चाहिए क्योंकि इससे शिशु पर दुष्प्रभाव पड़ता है।

 

 

 

You May Also Like

English News