स्वस्थ और खूबसूरत नाखूनों के लिए अपनाएं ये नुस्खे

हाथों की खूबसूरती के लिए नाखूनों का स्वस्थ और चमकदार होना बेहद जरूरी है। महिलाओं में नाखून बढ़ाने तथा उनकी सजावट का बहुत शौक होता है। नाखूनों की खूबसूरती उनकी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा है। इसके लिए नाखूनों की सजावट के साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। इससे नाखूनों की सुंदरता प्राकृतिक रूप से बढ़ती है। अपनी डाइट में आयरन और कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने से नाखूनों को लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है, जिससे नाखून स्वस्थ बने रहते हैं। इसके अलावा ऑलिव ऑयल की मदद से नाखूनों पर रोजाना मसाज करते रहना भी उसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए सही होता है।

स्वस्थ और खूबसूरत नाखूनों के लिए अपनाएं ये नुस्खे

पोषक तत्वों के सेवन के अलावा आज हम आपको नाखूनों की खूबसूरती के लिए जो टिप्स बताने जा रहे हैं, उसका इस्तेमाल कर आप उसे और खूबसूरत बना सकती हैं। नाखूनों की सुंदरता के लिए जरूरी है कि आप उनकी नियमित देखभाल करती रहें। लगातार नेल पॉलिश लगाते रहने की वजह से आपके नाखून काफी बदरंग हो जाते हैं। ऐसे में जरूरत है कि आप हफ्ते में कम से कम तीन दिन नाखूनों पर नींबू रगड़कर साफ करें। इससे नाखूनों का पीलापन दूर होता है। रूखा होने से बचाने के लिए हर दूसरे दिन ऑलिव ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल की मदद से पांच मिनट तक नाखूनों पर मसाज कीजिए। इससे कुछ ही दिन में आपके नाखूनों की चमक बढ़ जाएगी।

अभी-अभी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज लेंगे मुख्यमंत्रियों की बैठक

बार -बार पानी के संपर्क में आने के कारण आपके नाखून काफी रूखे हो सकते हैं। ऐसे में जरूरत है कि रात को सोने से पहले आप किसी भी अच्छी क्वालिटी के तेल से उस पर मॉलिश करें। नाखूनों का रूखापन रोकने के लिए आप ल्यूकवॉर्म तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके नाखूनों को कोमल बनाने का काम करता है। नाखूनों के लिए आयरन, कैल्सियम, जिंक और विटामिन ए, सी, डी और ई का सेवन बेहद जरूरी होता है। नाखूनों की सेहत और उनकी सुंदरता के लिए जरूरी है कि आप इन पोषक तत्वों का नियमित रूप से सेवन करें। किरेटिन नाम के प्रोटीन से बनने वाले नाखूनों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें। इन सबके अलावा नाखूनों पर केमिकल्स के इस्तेमाल से परहेज करें। हाथों के नाखूनों को हमेशा साफ-सुथरा और सूखा रखें।

You May Also Like

English News