70 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया से लगातार 4 सीरीज जीतने का मौका…!

गुवाहाटी में कंगारू टीम के पलटवार के बाद अब 3 मैचों की टी-20 सीरीज का नतीजा हैदराबाद में तय होगा. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबला आज शाम 7 बजे से राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच में दोनों ही टीमों के बीच रोमांचक और कांटेदार टक्कर देखने को मिल सकती है, क्योंकि जो भी टीम यह मैच जीतेगी वह टी-20 सीरीज पर कब्जा कर लेगी.70 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया से लगातार 4 सीरीज जीतने का मौका...!FIFA U-17 वर्ल्ड कप: भारतीय टीम को एकतरफा मुकाबले में 4-0 से दी मात, घाना अंतिम -16 में..

टीम इंडिया अगर हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया को हराकर टी-20 सीरीज अपने नाम करने में कामयाब रहती है तो 70 साल में यह पहला मौका होगा, जब वह ऑस्ट्रेलिया को लगातार चार बाइलैटरल इंटरनेशनल सीरीज में हराएगी.

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले 70 साल से खेली जा रही क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार चार बाइलैटरल इंटरनेशनल सीरीज में शिकस्त दी हो. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत 1947 में हुई थी.

भारत ने इससे पहले कंगारुओं को लगातार 3 सीरीज में हराया है. इसमें साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज में 3-0 से, भारत में टेस्ट सीरीज में 2-1 और मौजूदा वनडे सीरीज में 4-1 से मिली जीत शामिल है.

पहली बार उप्पल के मैदान पर होगा इंटरनेशनल टी-20 मैच

हैदराबाद का उप्पल स्टेडियम पहली बार किसी टी-20 इंटरनेशनल मैच की मेजबानी कर रहा है. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबला पहली बार इसकी मेजबानी में हो रहा है. हालांकि आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद का यह होम ग्राउंड है. इस मैदान पर रंगीन कपड़ों में ऑस्ट्रेलिया का टीम इंडिया के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 100 प्रतिशत है.

भारतीय टीम ने यहां कंगारुओं के खिलाफ वनडे मैच खेले हैं और दोनों ही मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को साल 2007 में खेले गए वनडे मैच में 47 रनों से मात दी थी वहीं 2009 में 3 रन से शिकस्त दी थी. इस मैच में सचिन तेंदुलकर की 175 रनों की पारी भी टीम इंडिया को जीत नहीं दिला पाई.

पिच और हालात

हैदराबाद के उप्पल स्टेडियम की पिच हमेशा से ही स्पिन गेंदबाजों की मददगार रही और साथ ही यह बल्लेबाजी के लिए भी अच्छी साबित हुई है. इस पिच में गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों के लिए मदद है. इसके अलावा यहां बारिश का खतरा बना हुआ है. हैदराबाद में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है. ऐसे में बारिश भी खलल डाल सकती है.

टीम इंडिया 

गुवाहाटी में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ के सामने भारत का मजबूत बल्लेबाजी टिक नहीं पाई. कप्तान कोहली खाता भी नहीं खोल सके और बाकी बल्लेबाजों का भी प्रदर्शन खराब रहा. अब वे अपनी गलतियों से सबक लेकर हैदराबाद के उप्पल मैदान उतरेंगे.

गुवाहाटी में भारत के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा, लेकिन स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की मोइजेस हेनरिक्स और ट्रेविस हेड ने जमकर धुनाई की. दोनों ने निर्णायक 109 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से जीत दिला दी.

गुवाहाटी में स्पिनरों के नाकाम रहने के बावजूद कप्तान कोहली बदलाव करके अक्षर पटेल को उतारेंगे, इसकी संभावना नहीं दिखती. तेज गेंदबाजी में भी आशीष नेहरा का बाहर रहना तय है जो अगली सीरीज में क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने जा रहे हैं.

ऑस्ट्रेलियाई टीम

ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज में एक मैच जीता था लेकिन गुवाहाटी में जिस तरह का खेल उसने दिखाया, उससे लगता है कि उन्होंने खोई हुई लय हासिल कर ली है. नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ की गैर मौजूदगी में डेविड वॉर्नर ने अच्छा प्रदर्शन किया.

बेहरेनडॉर्फ ने धारदार गेंदबाजी करके उनका काम आसान कर दिया और बल्लेबाजी में हेनरिक्स भी कप्तान के भरोसे पर खरे उतरे. लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने बीच के ओवरों में दो विकेट लिए और उनसे ऑस्ट्रेलियाई टीम को कल भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और अक्षर पटेल.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, डेन क्रिस्टियन, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, एरॉन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइजेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन (विकेटकीपर), केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा.

You May Also Like

English News