8 अक्टूबर तक Online Environment Quiz के लिए बढ़ी योग्यता सीमा…

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने ऑनलाइन पर्यावरण क्विज ‘प्रकृति खोज’ के योग्यता प्रक्रिया की सीमा 8 अक्टूबर तक कर दी है. इससे पहले क्विज के लिए योग्यता सीमा 19 सितंबर तक थी. ‘प्रकृति खोज’ पर्यावरण, वन जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा विद्यालय में छात्रों के बीच विशेष रूप से पर्यावरण सहित वैज्ञानिक अभिरूचि विकसित करने का एक अनूठा प्रयास है.8 अक्टूबर तक Online Environment Quiz के लिए बढ़ी योग्यता सीमा...

टीईटी में शामिल नहीं हो सकेंगे 32589 अभ्यर्थी, जानिए इस वजहों से निरस्त हुए फॉर्म

क्विज के पहले चरण की शुरुआत 25 सितंबर से हुई और इसमें अब तक लगभग 13,000 पंजीकरण हुए हैं. पहले दो दिनों के दौरान 15 राज्यों के लगभग 1500 विद्यार्थियों ने क्विज में भागीदारी की. विभिन्न राज्यों के विद्यार्थियों के बीच ग्राम स्तर तक रुचि, मंत्रालय के पर्यावरण क्लब के अंतर्गत राज्य नोडल संस्थाओं से प्राप्त सूचना के बाद क्विज की योग्यता सीमा को 8 अक्टूबर तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया.क्विज का आयोजन ऑनलाइन बहुविकल्पीय प्रश्नों द्वारा किया जा रहा है. क्विज के लिए पर्यावरण परिवर्तन, जैव विविधता वन और वन्य जीवन, प्रदूषण, कूड़ा प्रबंधन, नदियां और झील, प्राकृतिक इतिहास, विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संधि, और संकटग्रस्त वन्य जीव और पेड़ पौधो आदि विषयों को चुना गया है.

मंत्रालय द्वारा क्विज के लिए विशेष वेब पोर्टल बनाए गए हैं. इन वेब पोर्टल में सभी जानकारियां जैसे राज्यों में नोडल एजेंसियों की सूची, सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न, संपर्क जानकारी, ईमेल आईडी, प्रयोग प्रारूप और क्विज के संबंध में जानकारी दी गई है. वेब पोर्टल में प्रतिभागियों द्वारा जानकारी प्रदान करने का प्रबंध भी किया गया है.

You May Also Like

English News