Breaking: आज यूपी के सीएम गोरखपुरवासियों को देंगे दिपावली पर बड़े तोहफे!

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुरवासियों को कई बड़े तोहफे देने जा रहे हैं। सोमवार को गोरखपुर में सीएम खाद कारखाना की भूमि समतलीकरण का भूमि पूजन किया। वहीं पिपराइच शुगर मिल का भी शिलन्यास किया गया। इसके अलावा सीएम ने दो कालेजों को भी उद्घाटन किया। सीएम योगी चार दिनों के लिए गोरखपुर में मौजूद रहेंगे। वह वहीं से अध्योध्या में होने वाली कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जायेंगे।


सीएम के साथ एचयूआरएल के महाप्रबंधक सुहास दत्ता ने भी पूजन किया। इस मौके पर उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय भी मौजूद थे। सीएम के हाथों नगर पंचायत पिपराइच के 498 और बांसगांव नगर पंचायत के 748 समेत 1246 लाभार्थियों को शहरी प्रधानमंत्री आवास का स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा।

बांसगांव के लाभार्थियों को रोडवेज की बस से लाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पीपीगंज के 130 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र सोनौरा बजुर्ग में आयोजित कार्यक्रम के दौरान दिया जाएगा। इसके अलावा चिलुआ नदी के दूसरे छोर स्थित गांव बैजनाथपुर को जोडऩे वाले कोल्हुआ घाट पर पुल का निर्माण होना है। इसका शिलान्यास 17 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाना है।

सरकार द्वारा पिपराइच मे लगभग तीन सौ करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली नयी चीनी मिल के निर्माण एक साल में पूरी कर ली जायेगी। यह जानकारी उत्तर प्रदेश राज्य चीनी निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सुरेश कुमार सिंह ने बतयी। उन्होंने बताया कि निगम का प्रयास है मुख्यमंत्री जी के इच्छा अनुरूप यह मिल आगामी पेराई सत्र 2018 .19 मे गन्ने की पेराई शुरू कर दे।

एमडी ने कहा कि 3500 टीडीएस प्रतिदिन क्षमता की इस मिल के साथ ओजेन प्लांट भी लगेगा। नयी परियोजना के लगने से जहां रोजगार के अवसर बढ़ेगा।वहीं दुसरी तरफ क्षेत्र के गन्ना किसानों की माली हालत बेहतर होगी। चीनी मिल के लगने से जो किसान गन्ने की खेती से विमुख हो गये थे वे प्रोत्साहित होकर फिर से गन्ने की खेती प्रारंभ करेगें।

उन्होंने कहा कि मौजूद सरकार किसानों के हित मे यहां बड़ी परियोजना लगाने जा रही है। जो गन्ना किसानों को नगदी फसल के रुप मे एक फिर पुनर्जीवित करने का काम करेगा।इसके साथ साथ क्षेत्र के लोगों के लिये अप्रत्यक्ष रोजगार का अवसर भी मुहैया करायेगा। प्रबंध निदेशक ने कहा कि अभी सरकार नयी चीनी मिल के साथ कोजेन प्लांट लगा रही है। लेकिन इसके बाद यहां पर लगभग 105 करोड़ रूपये की लागत मे शराब डिस्ट्रलेरी भी यहां लगाया जायेगा।

 

You May Also Like

English News