Technology: एक साथ दो स्क्रीन वाला मोबाइल फोन हुआ लांच, जानिए फीचर्स!

मुम्बई : क्या अपने कभी एक मोबाइल फोन में दो अलग-अलग स्क्रीन की कल्पना की है। शायद नहीं। चीन की एक कंपनी है यह कारनामा कर दिया है। चीनी कम्पनी ZTE ने एक मोबाइल फोन लॉच किया है इसमें दो फुल साइज स्क्रीन वाला स्मार्टफोन पेश किया है।


इस स्मार्टफोन में डो डिस्प्ले हिंज के जरिए एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। खास बात ये है कि ये दोनों मिलकर एक साथ काम कर सकते हैं ,लेकिन आप चाहें तो दोनों को अलग अलग इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हिंज से अलग करके नहीं बल्कि साथ में ही। इस अनोखे स्मार्टफोन का नाम Axon M रखा गया है और यह एंड्रॉयड ओएस पर चलता है।

इसमें 5.2 इंच फुल एचडी डिस्प्ले लगी है और इसमें क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर भी दिया गया है। इसकी दूसरी स्क्रीन भी 5.2 इंच की फुल एचडी ही है। यानी दोनों मिला कर यूज करें तो आप 10 इंच की स्क्रीन का स्मार्टफोन यूज कर रहे होंगे। लेकिन इसे फ्लिप कर दें तो आपके पास 5.2 इंच का स्मार्टफोन होगा। इसमें 4 जीबी रैम और 20 मेगापिक्सल का एक ही कैमरा दिया गया है।

20 मेगापिक्सल के एक ही कैमरे को आप रियर और सेल्फी के तौर पर यूज कर सकते हैं। इसे फ्लिप करके सेल्फी के तौर पर यूज कर लें और चाहें तो दूसरी डिस्प्ले ऑन करके रियर कैमरा बना लें। इसमें लगाए गए हिंज से सामने की स्क्रीन को मुख्य स्क्रीन के बगल में रख सकते हैं ऐसा करके आप इसे टैबलेट जैसा यूज कर सकते हैं।

दोनों स्क्रीन मिला कर आपने बड़ी डिस्प्ले बना ली है अब आप चाहें तो इसमे ऐप यूज करें या सोशल मीडिया खास बात ये है कि अगर आप चाहें तो दोनों डिस्प्ले पर एक साथ अलग अलग ऐप्स यूज कर सकते है। उदाहरण के तौर पर एक स्क्रीन पर वीडियो चला दें और दूसरी स्क्रीन पर फेसबुक ओपन कर लें। दो स्क्रीन होने का फायदा ये है कि अगर एक टेबल पर दो लोग आमने सामने बैठे हैं तो इसे टेंट की तरह रख लें और दो लोग इसे यूज कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आपके सामने बैठा दोस्त चाहे तो इसी स्मार्टफोन में ट्विटर यूज करेगा और आप इधर की स्क्रीन पर फेसबुक दोनों को एक दूसरे की स्क्रीन नहीं दिखेगी। इसके अलावा आप चाहें तो वीडियो देख सकते हैं या कोई गेम खेल सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक एंड्रॉयड में दिए गए स्प्लिट स्क्रीन फीचर की वजह से कई डुअल स्क्रीन फ ंक्शन एनेबल किए जा सकते हैं और इस फोन के साथ सुनिश्चित किया गया है कि टॉप 100 एंड्रॉयड ऐप्स इसमें काम करेंगे।

ऐसा स्मार्टफोन पेश करने वार्ली ज्म् पहली कंपनी नहीं है बल्कि कायोसेरा इको को 2011 में ही पेश किया गया और वो भी ऐसा ही स्मार्टफोन था हालांकि उस स्मार्टफोन में इतने फीचर नहीं थे और वो फ्लॉप रहा लेकिर्न ज्म् ने इसमें मेनस्ट्रीम एंड्रॉयड स्पेसिफिकेशन दिए हैं जो ज्यादातर हाई एंड डिवाइस में देखने को मिलते हैं।

You May Also Like

English News