9 राज्यों में खाली हुई सीटों के लिए हो रहा है आज मतदान !

नई दिल्ली : देश के 9 राज्यों में एक लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। इस बीच खबर है कि जम्मू-कश्मीर के बडगाम में एक मतदान केंद्र पर पेट्रोल बम फेंके जाने और दलवान पाकेरपोरा में प्रदर्शकारियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच झड़प में दो लोगों के घायल होने की खबर है।

 


चुनाव आयोग की सूचना के अनुसार विभिन्न कारणों से रिक्त हुई इन सीटों के लिए मतदान हो रहा है। आज की वोटिंग का परिणाम 13 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। आयोग के अनुसार लोकसभा सीट के लिए जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर में उपचुनाव हो रहा है। इसके अलावा जिन राज्यों में विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है उनमें असम की धेमाजी सुरक्षित, हिमाचल प्रदेश की धोरंज सु, मध्य प्रदेश की अटेर तथा बांधवगढ़ सु, पश्चिम बंगाल की कांठी दक्षिण, दिल्ली की राजौरी गार्डन, राजस्थान की धौलपुर, कर्नाटक की नंजनगुड तथा गुंडुलूपेट और झारखंड की लिटीपारा सु सीट शामिल है।
श्रीनगर लोकसभा सीट पर नेश्नल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला सहित नौ उम्मीदवार मैदान में हैं।

करीब 12.61 लाख मतदाताओं के लिए 1,500 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया और शाम पांच बजे तक चलेगा। श्रीनगर लोकसभा सीट पीडीपी के नेता तारिक हमीद कारा के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी। कारा ने पिछले साल आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के हाथों हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उत्पन्न अशांति के दौरान लोगों पर ज्यादतियों के विरोध में अपनी पार्टी और लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था। अलगाववादियों की लोकसभा उपचुनाव के बहिष्कार की धमकी और लगातार हो रहे आतंकी हमलों के मद्देनजर चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

सुरक्षा एजेंसियों ने रणनीति बदलते हुए चुनाव के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया है ताकि मतदाताओं को डराया धमकाया नहीं जा सके और वे बिना किसी डर भय के वोटिंग कर सकें। बता दें कि सुरक्षा एजेंसियों को इस बात के इनपुट मिले थे कि मतदान के लिए निकलने वाले मतदाताओं को डराया धमकाया जा सकता है। इसके लिए अलगाववादियों और आतंकी तंजीमों की ओर से गांव.गांव में लोगों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने बैठक कर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाने की रणनीति बनाई।

You May Also Like

English News