90% लोगो को ये नहीं पता कि किन लोगो को अमरूद खाने चाहिए

दोस्तों आपको तो पता ही है कि अमरूद हमारे देश का एक प्रमुख फल है. अमरूद हम सब खाते हैं.हल्के हरे रंग का अमरूद खाने में मीठा होता है. इसके अंदर सौकड़ों की संख्या में छोटे-छोटे बीज होते हैं. अमरूद बेहद आसानी से मिल जाने वाला फल है, लोग घरों में भी इसका पेड़ लगाते हैं.

90% लोगो को ये नहीं पता कि किन लोगो को अमरूद खाने चाहिए इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है !

लेकिन बेहद सामान्य फल होने के कारण ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि ये स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद होता है. अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. अमरूद खाने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं.

कामकाजी जीवनशैली में यह बात किसी से छिपी नहीं है कि निरंतर कंप्यूटर स्क्रीन में देखने के कारण सबसे ज्यादा हमारी आंखें ही प्रभावित होती हैं. ऐसे में आंखों की रोशनी का सही बनाए रखना बहुत जरूरी है. आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए आवश्यक तत्व है और अमरूद विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत है.

विटामिन ए की कमी से अकसर रतौंधी होने का खतरा बना रहता है. जबकि नियमित अमरूद खाने से रतौंधी होने की आशंका भी कम हो जाती है. उम्र के बढ़ने के साथ आंखों में होने की समस्याओं को भी अमरूद के नियमित सेवन से कम किया जा सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो आंखों की अच्छी रोशनी बनाए रखने के लिए अमरूद या अमरूद का जूस अवश्य लें.

अमरूद को काले नमक के साथ खाने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है. पाचन क्रिया के लिए ये बेहतरीन फल है. अगर आपके बच्चों के पेट में कीड़े पड़ गए हैं तो अमरूद का सेवन करना उनके लिए फायदेमंद होगा. अमरूद की पत्त‍ियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे और सूजन कम हो जाती है.

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह खाली पेट पका हुआ अमरूद खाना फायदेमंद रहता है.अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा इसे चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

 

You May Also Like

English News