Aadhaar बनवाने वालों के लिए बड़े काम की खबर, ध्यान दें वरना नहीं बना पाएंगे कार्ड

देशभर में आधार कार्ड बनाने का काम 23 मार्च से बाधित रहेगा। इसलिए इससे पहले ही अपना आधार बनवा लें।Aadhaar बनवाने वालों के लिए बड़े काम की खबर, ध्यान दें वरना नहीं बना पाएंगे कार्डभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) 23 मार्च से आधार सॉफ्टवेयर को अपडेट करने जा रहा है। इसके चलते अगले कुछ समय तक आधार कार्ड नहीं बन सकेंगे। प्राधिकरण की ओर से सभी आधार केंद्रों को यह सूचना भेजी गई है। 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अब तक देशभर में 120,45,66,153 लोगों को आधार कार्ड व नंबर जारी कर चुका है। प्राधिकरण ने आधार बनाने का काम कई जगह थर्ड पार्टी को दिया है। यह एजेंसियां अलग-अलग क्षेत्रों में आधार बनाने का काम कर रही हैं। आधार का एक विशेष सॉफ्टवेयर है, जिसमें आंखों की रेटिना और थंब इंप्रेशन स्कैन किए जाते हैं। आवेदन का नाम, पता, जन्मतिथि और मौके पर ही फोटो भी लिया जाता है।

प्राधिकरण अब इस सॉफ्टवेयर को अपडेट करने जा रहा है। आधार सॉफ्टवेयर पर यूआईडीएआई की ओर से इस आशय का मैसेज भी भेजा जा रहा है। इसके अनुसार 23 मार्च से सॉफ्टवेयर अपडेट किया जाएगा।  सॉफ्टवेयर अपडेट होने में कितना समय लगेगा, इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। इसमें कुछ का समय लगने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में इस अवधि के दौरान आधार कार्ड बनाने का काम पूरी तरह ठप रहेगा। 
आधार बनाने वाली थर्ड पार्टी के राज्य समन्वयक भूपेंद्र ने बताया कि साफ्टवेयर अपडेट होने से पहले आधार कार्ड बनाने का काम जारी रहेगा। प्राधिकरण की ओर से 19 मार्च को जानकारी उपलब्ध कराई है कि चार दिन बाद यानी  23 मार्च से सॉफ्टवेयर अपडेट होंगे। सॉफ्टवेयर अपडेट होने की अवधि के दौरान लोगों के आधार कार्ड नहीं बनाए जाएंगे।
साफ्टवेयर अपडेट होने की जानकारी सामने आई है। लेकिन यह किस तिथि से होगा, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक पत्र नहीं मिला है। जैसे ही इस बारे में स्पष्ट निर्देश मिलते हैं, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

You May Also Like

English News