AAP विधायक: केजरीवाल सरकार पर लगाया जल बंटवारे में भ्रष्टाचार का आरोप

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भले ही दिल्ली में जल आपूर्ति के सामान्य होने का आश्वासन दिया हो, लेकिन ये समस्या अब विकराल रूप लेती नजर आ रही है. तिमारपुर से AAP विधायक पंकज पुष्कर ने अपने समर्थकों के साथ जमीन पर लेटकर वजीराबाद फ्लाईओवर को पूरी तरह जाम कर दिया.

पंकज पुष्कर ने दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि 900 MGD में से हरियाणा ने सिर्फ 80 MGD पानी रोका है और मनीष सिसोदिया ऐसा दर्शा रहे हैं कि पानी की सप्लाई ही बंद हो गई हो. पंकज पुष्कर ने दिल्ली सरकार और दिल्ली जल बोर्ड में भ्रष्टाचार और बहानेबाजी का आरोप लगाते हुए केजरीवाल को सामने आने की चुनौती दी है.

जल संकट पर सिसोदिया की सफाई

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने हरियाणा सरकार पर मुनक नहर से दिल्ली आने वाले पानी की कटौती का आरोप लगाते हुए कहा था कि हाई कोर्ट के आदेश के बावजूद हरियाणा सरकार 80 MGD पानी कम भेज रही. मंगलवार को सिसोदिया ने दिल्ली हाई कोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल करने की चेतावनी तक दे दी थी, जिसके बाद हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी ने बुधवार की दोपहर तक पानी सप्लाई सामान्य करने का आश्वासन दिया.

मंगलवार को दिल्ली सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाते हुए कहा था, ‘पानी को लेकर शुद्ध राजनीति हो रही है. दिल्ली में पानी का अपना प्रोडक्शन नहीं है. जमीन, यमुना या कनाल से पानी लेना पड़ता है, जो हरियाणा से आता है. दिल्ली का 80 MGD पानी रोक के रखा हुआ है, जबकि दिल्ली को पानी सप्लाई करने का कोर्ट का ऑर्डर है.’ 

सिसोदिया के मुताबिक दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी को हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी से बात करने के लिए कहा गया था लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला था. इसके बाद दिल्ली सरकार ने एलजी अनिल बैजल को पीएमओ से संज्ञान लेने के लिए निवेदन किया था. सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “अगर पीएमओ ने संज्ञान नहीं लिया तो दिल्ली को पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा. पीएमओ, केंद्र के सारे मंत्री, केंद्र के सारे अफसर भी दिल्ली में रहते हैं. सिर्फ नई दिल्ली के बाहर के नागरिकों के लिए नहीं बल्कि पूरी दिल्ली के लिए परेशानी है. अगर पानी की समस्या हल नहीं होती है तो गर्मी के मौसम में पानी की कटौती सेंट्रल इलाकों में भी करनी पड़ेगी.” 

आपको बता दें कि दिल्ली को पानी की सप्लाई का एक बड़ा हिस्सा मुनक नहर के जरिए हरियाणा से मिलता है. यमुना के अलावा दोहन से भी दिल्ली को पानी की सप्लाई की जाती है. मुनक नहर द्वारा पानी की सप्लाई दिल्ली की लाइफ लाइन है. उप मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखकर बताया था कि हरियाणा द्वारा दिल्ली को मिलने वाले उसके हिस्से के पानी में कटौती के चलते दिल्ली में जगह-जगह पानी की कमी हो रही है.

You May Also Like

English News