Achievements: योगी सरकार के 6 माह पूरे, आज शाम जारी होगा रिपोर्ट कार्ड!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सत्ता में ऐतिहासिक जीत के साथ आई योगी सरकार को आज 6 महीने पूरे हो गए। सत्ता में आने के बाद 6 माह पूरे होने पर मंगलवार की शाम योगी सरकार अपने कामकाज को लेकर रिपोर्ट कार्ड जारी करेगी। सत्ता में आने के बाद योगी सरकार इस दौरान अपने कई फैसलों को लेकर सुर्खियों में रही है।

राज्य में गौ हत्या को लेकर सख्त कानून से लेकर किसानों को राहत देना भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के उद्देश्य से योगी सरकार आने के बाद एंटी रोमियो स्क्वाड बनाया गया। इसके तहत यूपी के हर जिले में तकरीबन पांच पुलिसकर्मियों की एक टीम का गठन किया गया जो सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं व लड़कियों के साथ छेडख़ानी कर रहे युवकों को हिरासत में लिया।

इसका बड़ा असर देखने को मिला। उत्तर प्रदेश चुनावों के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में चल रहे अवैध बूचडख़ानों पर प्रतिबंध लगाए जाने का मुद्दा जोर शोर से उठाया था। सरकार बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने अवैध बूचडख़ानों पर बैन लगाए का आदेश दिया था। इसके तहत प्रदेश में चलने वाले कई अवैध बूचडख़ानों को सील कर दिया गया। योगी सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में अहम फैसला लेते हुए किसानों की कर्ज माफी की थी।

इसमें लघु एवं सिमांत किसानों द्वारा लिए गए एक लाख रुपये तक के कर्ज माफ किए गए। इसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार बैंक को 36,359 करोड़ रुपये देगी। सरकार बनने के फौरन बाद हरकत में आते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों की संपत्ति का ब्यौरा 15 दिनों में मांगा। हालांकिए कई मंत्रियों द्वारा 15 दिनों में ब्यौरा न दिए जाने के बाद सीएम ने दोबारा पत्र लिखा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने यूपी की सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने का आदेश दिया।

इसके लिए 15 जून तक का समय दिया गया है। हालांकिए 15 जून तक कई शहरों में यह कार्य पूरा नहीं किया जा सका है। उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने सचिवालय समेत सरकारी दफ्तरों में पान मसाला खाने पर बैन लगा दिया। इसके अलावा प्लास्टिक के इस्तेमाल को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने सत्ता में आते ही गौ तस्करी पर पूरे प्रदेश में बैन लगा दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आदेश देकर गौ तस्करी प्रतिबंधित करने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों को सभी सरकारी दफ्तरों में बायोमैट्रिक अटैंडेंस व्यवस्था शुरू करने के आदेश दिए हैं।

कर्मचारियों की लेटलतीफी को देखते हुए यह फैसला किया गया। योगी आदित्यनाथ सरकार की तीसरी कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इसमें 20 नए कृषि विज्ञान केंद्र बनाए जाने पर भी फैसला लिया गया है। योगी सरकार ने 6 माह के दौरान लखनऊ की पहली मेट्रो रेल की शुरुआत की।

इन सबके के बीच कुछ घटनाएं ऐसी रहीं जिन्होंने सरकार पर सवालिया निशान भी खड़े किये। यूपी के सहारनपुर में जातीय हिंसा की घटना घटी। वहीं गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में 30 मासूम बच्चों की मौत के बाद सरकार पर अंगुली उठी।

 

 

You May Also Like

English News