छह बड़ी कंपनियां ला रही हैं आइपीओ, मिली मंजूरी

        शेयर बाजार में लोगों की उम्मीदें बढ़ती जा रही है। बाजार के ऊपर उठने से लोगों ने इसमें निवेश शुरू किया है। साथ ही ट्रेडिंग करने वालों की भी लगातार उम्मीद बढ़ रही है। साथ ही आईपीओ के लिए भी लोग अब अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पिछले दिनों आए तमाम आईपीओ में जरूर लोगों की भागीदारी कम रही लेकिन अभी उत्साह कम नहीं हुआ है। आइपीओ आ रहे हैं और लोग निवेश कर रहे हैं। आने वाले दिनों में छह आइपीओ और आने वाले हैं। आइए जानते हैं, इनके बारे में।

ये बड़ी छह कंपनियां उतरेंगी
आइपीओ में इस बार छह बड़ी कंपनियां आ रही हैं। इनको मंजूरी मिल गई है। इन कंपनियों में राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस और अडानी ग्रुप की एफएमसीजी कंपनी अडानी विल्मर और ब्रांड नायका जो ई कामर्स कंपनी है वह भी उतरेगी। इसके अलावा पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज, लेटेंट व्यू एनालिटिक्स और सिगाची इंडस्ट्रीज को भी मंजूरी मिल गई है। कंपनियों ने सेबी के पास आईपीओ के लिए दस्तावेज मई और अगस्त में जमा करा दिए हैं। सेबी ने 11 से 14 अक्तूबर तक 6 कंपनियों को आइपीओ के लिए अपनी सहमति दी है। अभी बताया जा रहा है कि सेबी 52 और कंपनियों को आइपीओ के लिए अपनी अनुमति ज्ल्द ही दे सकती है। उनके दस्तावेज जमा हैं।

क्या है उम्मीदें
जानकारी के मुताबिक, सौंदर्य से जुड़ी ई कामर्स कंपनी नायका चलाने वाली कंपनी अपना आईपीओ लाने के लिए 525 करोड़ रुपए के शेयर जारी करेगी। साथ ही प्रमोटर और अभी के शेयरधारक 4.31 करोड़ इक्विटी शेयर के लिए आफर फार सेल भी लाएंगे। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने बताया कि इस आईपीओ से नायका को 3500 से 4000 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर अडानी की बात करें तो यह 4500 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी करेंगे। स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के आईपीओ के तहत 2000 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी करेंगे। शेयर धारक 6,01.04677 इक्विटी शोयर का आफर फार सेल जारी करेगी। हैदराबाद पेन्ना सीमेंट के आईपीओ के तहत 13000 करोड़ के नए शेयर जारी करेंगे और 250 करोड़ रुपए के आफ फार सेल लाया जाएगा। साथ ही लेटेंट व्यू एनालिटिक्स 474 करोड़ रुपए के नए शेयर आईपीओ में जारी करेंगे। प्रमोटर 126 करोड़ रुपए के आफर फार सेल लाएंगे। सिगाची इंडस्ट्रीज आइपीओ के तहत 76.95 लाख के इक्विटी की बिक्री करेंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com