Advertisement: अब आसमान में की जायेगी एडवरटाइजिंग, जानिए कैसे !

मुम्बई: इस आधुनिक युग में एडवरटाइजिंग की दुनिया नया मुकाम हासिल करने में लगी है। अब टीवी, न्यूज पेपर, होर्डिंग, इंटरनेट से आगे निकल कर आसमान को छूने वाली है। रूस की एक स्टार्टअप ने आसमान में एडवरटाइजिंग करने का सपना देखा है।


इसके तहत स्पेस में बिलबोड्र्स स्थापित किए जाएंगे और ये बिलबोड्र्स चांद तारों की तरह आसमान में चमकेंगे। मतलबए पूरी दुनिया एक साथ इसे देख पाएगी। स्पेस बिलबोड्र्स छोटी.छोटी सेटेलाइट से तैयार की जाएगी। रॉकेट की मदद से इन सेटेलाइट को अतंरिक्ष में छोड़ा जाएगा और लोअर ऑर्बिट में प्लेस किया जाएगा। ये क्यूब्स अंतरिक्ष में चक्कर लगाएंगे और रात में दिखाई देंगे।

जानकारी के मुताबिक कंपनी इस प्रोजेक्ट को 2021 तक लांच करना चाहती स्टार्टअप स्टार्टराकेट के CEO  Vlad Sitnikov ने कहा कि मैं सेटेलाइट में भेजे गए डिस्को बॉल प्रोग्राम से काफी प्रभावित हुआ और स्पेस एडवरटाइजिंग का फैसला किया।  जनवरी 2018 में कैलिफोर्निया के Rocket Lab ने डिस्को बॉल को अंतरिक्ष भेजा था।  इसे ऑर्बिटिंग आर्ट प्रोजेक्ट के तहत लांच किया गया था।

हालांकि, इस काम में किस रॉकेट की मदद ली जाएगी इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं है।  कंपनी की इस प्रस्तावना पर दुनिया के कई साइंटिस्ट ने एतराज जताया है।  उनका कहना है कि स्पेस में ट्रैफिक बढ़न ठीक नहीं है। 

इससे सेटेलाइट्स के आपस में टकराने की संभावना बढ़ जाएगी।  साइंटिस्ट का कहना है कि ऐसे प्रोजेक्ट्स से स्पेस जंक (अंतरिक्ष में कचरा) बढ़ जाएगी।  ऑर्बिट में पहले से ही बहुत कचरा जमा है।  अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस के मुताबिक पृथ्वी के चारों ओर ऑर्बिट में करीब 5 लाख स्पेश जंक फैला हुआ है। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com