AKTU की नई पहल : अब कॉलेजों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र मिलेंगे

अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय यानी AKTU में 12 मई से सेमेस्टर एग्जाम होने वाले हैं। इन सेमेस्टर एग्जाम में स्टूडेंट्स व कॉलेज प्रशासन को किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े इसके लिए AKTU सब ही कॉलेजों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र बांटेगा। बताते चलें, प्रश्न पत्र मिलने के बाद सभी कॉलेज अपने स्टूडेंट्स की संख्या के हिसाब से प्रिंट निकालकर प्रश्न पत्र जारी का सकेंगे।ये भी पढ़े: SBI में Management Executive के 554 पदों पर निकली वैकेंसी जल्दी करे आवेदन

AKTU ने जारी किए स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड्स

इससे पहले कॉलेजों को संबंधित डाकघरों से 45 मिनट पहले प्रश्न पत्रों के बंडल मिलते थे। इनमें कई बार कम प्रश्न पत्र मिलने या स्टूडेंट्स की संख्या में बदलाव होने की सूचना न होने पर प्रश्न पत्र कम ज्यादा होने पर स्टूडेंट्स को देर से प्रश्न पत्र मिला था।

यह आलम पिछले सेमेस्टर तक था, लेकिन इस बार एकेटीयू ने कॉलेजों को एग्जाम शुरू होने के कुछ देर पहले प्रश्न पत्र ऑनलाइन भेजने का फैसला लिया है। अब एकेटीयू द्वारा की गयी इस नई पहल से न सिर्फ कॉलेज अपने स्टूडेंट्स की संख्या के हिसाब से प्रश्न पत्र निकाल पाएंगे बल्कि प्रश्न पत्र का बंडल लाने के लिए डाकघर जाने के झंझट से छुटकारा भी मिल जाएगा।

प्रश्न पत्र कॉलेजों को एकेटीयू की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। इसके एकेटीयू हर कॉलेज को एक कोड देगा जिसको वेबसाइट पर डालने से ही प्रश्न पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। साथ ही एकेटीयू ने बुधवार से स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड्स भी ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। स्टूडेंट्स अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर एडमिट कार्ड निकाल सकते हैं।

You May Also Like

English News