देशभर में पर्यटन यात्रा के लिए रेलवे ने दी सुविधा, जानिए

     वैष्णो माता के दर्शन के लिए वैसे तो जम्मू तक कई ट्रेन चलाई जा रही हैं। लेकिन अब यात्रा के लिए विशेष तरह की सुविधा दी जाएगी। अगर आप भी वैष्णों देवी मंदिर जाने के लिए योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। भारतीय रेल की ओर से वैष्णो माता के दर्शन करने के लिए एक नई योजना लेकर आया है। इसके तहत टूर पैकेज में आपको कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। आइए जानते हैं।

क्या है रेलवे का टूर पैकेज
भारतीय रेलवे की ओर से खानपान और टिकट बुकिंग का काम देखने वाले आईआरसीटीसी की ओर से यह टूर पैकेज तैयार किया गया है। इसमें आप सिर्फ वैष्णो देवी के दर्शन ही नहीं बल्कि कई जगह पर घूम सकते हैं। यह टूर पैकेज भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन के नाम से होगी। इसमें आप आठ से 9 दिन का यात्रा पैकेज ले सकते हैं। ट्रेन में शयनयान के अलावा तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के कोच होंगे। तृतीय वातानुकूलित श्रेणी की विशेष पर्यटक ट्रेन में आप सफर का आनंद ले सकते हैं।

यात्रा पैकेज का क्या है दाम
आईआरसीटीसी की ओर से शयनयान और तृतीय श्रेणी के कोच में सफर कर सकते हैं। दोनों ही कोच में सफर करने के लिए अलग-अलग शुल्क तय किया गया है। स्लीपर टिकट जहां आपको 8510 रुपए में मिल जाएगा वहीं आपको तृतीय श्रेणी के लिए आपको 10 हजार 400 रुपए चुकाने पड़ेंगे। अभी यात्रा अगले माह मार्च में 19 तारीख को शुरू होगी और 27 मार्च को खत्म होगी। आप वैष्णो देवी के अलावा आगरा, मथुरा, अमृतसर, वाघा सीमा, मनसा देवी, हरिद्वार घूम सकेंगे। चढ़ने के लिए आपको दुवाड़ा, विजयनगरम, राजमुंदरी, समालकोट, तुनी, श्रीकाकुलम, पलासा, बालासोर, हिजली, टाटा नगर, बोकारो, ब्रह्मपुर, खुर्दा, भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर, क्योंझर, भ्रदक से बोर्ड कर सकेंगे। आपको रात में धर्मशाला मिलेगा और सुबह के नाश्ते के साथ लंच और डिनर भी मिलेगा। टैक्सी की सुविधा भी दी जाएगी। आप आनलाइन या आफलाइन बुकिंग करा सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com