जम्मू में मेट्रो ट्रेन सेवा शुरु करने की पूरी तैयारी, 2018 से शुरू होगा निर्माण कार्य

शहर में मेट्रो रेल दौड़ाने को लेकर एक और कदम बढ़ा है। राइट्स ने जम्मू में मेट्रो ट्रेन तीन रूटों पर 36 किलोमीटर में दौड़ाने की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली है। इसे इकोनामिक रिकंस्ट्रक्शन एजेंसी को सितंबर में सौंप दिया जाएगा।
जम्मू में मेट्रो ट्रेन सेवा शुरु करने की पूरी तैयारी, 2018 से शुरू होगा निर्माण कार्य

वर्ष 2018 शहरवासियों के लिए खुशियां लेकर आ सकता है। नए साल में मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हो जाने की संभावना है।  पहले चरण में शहर के 36 किलोमीटर इलाके में मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए सुझाव दिया गया है।
पत्नी को बदनाम करने के लिए इंस्टाग्राम एकाउंट किया हैक, डाली अश्लील फोटो!
सूत्रों के अनुसार तीन रूटों पर तैयार की जा रही डीपीआर में बनतालाब से बस स्टैंड तक सात, नागबनी से बस स्टैंड तक चार और बाड़ी ब्राह्मणा से बस स्टैड तक सात स्टेशन होंगे। ये तीनों रूट बस स्टैंड में आकर मिलेंगे।

डीएमआरसी और राइट्स से ली जाएगी मदद

डिवकाम की ओर से विभागों द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट को भारत सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा जा चुका है। मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए निर्माण कार्य शुरू होने पर इकोनामिक रिकंस्ट्रक्शन एजेंसी दिल्ली की डीएमआरसी से भी सहायता लेगी। विभाग के सूत्रों के अनुसार मेट्रो चलाने के लिए अरबों रुपये का बजट खर्च होगा।

सूत्रों के अनुसार डीपीआर फाइनल होने तक यह तय कर लिया जाएगा।मेट्रो को चलाने के लिए जेडीए विभाग ने पहले चरण की औपचारिकताओं को पूरा कर दिया है। वहीं, निर्माण एजेंसी भी डीपीआर का इंतजार कर रही है।

डीपीआर तैयार होने के बाद जेडीए विभाग और इरा मेट्रो के कार्य को पूरा करने के लिए लोन के लिए आवेदन करेंगे। लोन स्वीकृत होने के बाद दिसंबर तक प्लेटफार्म और ट्रैक निर्माण का कार्य शुरू होने की संभावना है। 

ये रहेंगे मेट्रो ट्रेन के रूट

पहला रूट :  बनतालाब, जानीपुर, रिहाड़ी, कच्ची छावनी, परेड, शालामार से बस स्टैंड।
दूसरा रूट : नागबनी, कनाल वाया ज्यूल चौक से बस स्टैंड।
तीसरा रूट : बाड़ी ब्राह्मणा, कुंजवानी, शास्त्री नगर, त्रिकुटा नगर, गांधी नगर, प्रदर्शनी मैदान से बस स्टैंड।
 

You May Also Like

English News