टाटा नैक्सन के बारे में वो सारी बातें जो आपको जान लेना चाहिए, फीचर्स, बुकिंग डिटेल्स और फोटोज

लंबे इंतज़ार के बाद टाटा अपनी अपकमिंग एसयूवी नैक्सन को अगले महीने यानी सितंबर 2017 में लॉन्च करने वाली है. हमने हाल ही में आपको इसकी जानकारी दी थी, इसके साथ ही पहले भी हम आपको इस कार के बारे में कई सारी जानकारी उपलब्ध करा चुके हैं. लेकिन आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी एक ही खबर के माध्यम से दे रहे हैं. जहां कंपनी अगले महीने इस कार को भारत में लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर चुकी है, वहीं इस कार की आधिकारिक बुकिंग अगस्त 2017 के अंत तक शुरू हो जाएगी. देशभर के कई टाटा डीलर्स ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की बुकिंग पहले से शुरू कर दी है. आज हम आपको इस कार के कुछ की फीचर्स की भी जानकारी दे रहे हैं.

टाटा नैक्सन के बारे में वो सारी बातें जो आपको जान लेना चाहिए, फीचर्स, बुकिंग डिटेल्स और फोटोज

 गुरुमीत राम-रहीम के समर्थकों ने जमकर हंगामा आखिर में फूंका रेलवे स्टेशन,चारो तरफ मचा हड़कंप
टाटा नैक्सन कंपनी की पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है जो भारत में लॉन्च होने वाली है. टाटा मोटर्सइस कार को ऐेसे सैगमेंट में पेश कर रही है जहां पहले से वर्चस्व कायम कर चुकी मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड एकोस्पोर्ट जैसी कारें हर महीने 10,000 और 4,500 यूनिट बिक रही हैं. इसके अलावा महिंद्रा की टीयूवी300, बोलेरो पावर प्लस, नुवोस्पोर्ट और केयूवी100 भी इसी सैगमेंट में बाजार में बिक रही हैं. कुछ ही समय में ह्यूंदैई और डैट्सन जैसे ब्रांड्स भी इसी सैगमेंट में अपनी एसयूवी लॉन्च करने वाले हैं.
ऐसे में कहा जा सकता है कि टाटा के लिए बाजार में इस कॉम्पिटिशन को टक्कर देना इतना आसान काम नहीं होगा.टाटा टिआगो, टिगोर और हैक्सा के बाद अपकमिंग टाटा नैक्सन चौथा मॉडल है जो कंपनी की इंपैक्ट डिज़ाइन फिलॉसफी पर बनाया गया है. इसने टाटा की नैक्सन को आने वाले समय के हिसाब से बेहतरीन डिज़ाइन देने में काफी मदद की है. कंपनी ने यह भी दावा किया है कि इस कार में रेंज रोवर इवोक से भी एक या दो स्टाइलिंग क्यू शेयर किए हैं.

एक्सटीरियर की बात करें तो टाटा सबकॉम्पैक्ट एसयूवी नैक्सन की उूपर वाली ग्रिल में सिग्नेचर ह्यूमनिटी लाइन के साथ प्रोजैक्टर हैडलैंप्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट दी गई है. कार की टेल लाइट्स भी एलईडी हैं और इसकी झुकते आकार की छट इसे बेहतरीन लुक देती है. इसके अलावा कार में अंडरबॉडी और साइड में प्लास्टिक क्लैडिंग भी दी गई है. कार में लगे स्पोर्टी अलॉय व्हील्स, इलैक्ट्रिक ओवीआरएम, टर्न सिग्नल लाइट और डुअल टोन पेंट स्कीम इस कार को और भी ज्यादा आकर्षक बनाते हैं.
टाटा ने नैक्सन के केबिन को अपने प्रतिद्वंदियों का ध्यान रखते हुए बनाया है. इसके डेशबोर्ड के सबसे उूपर एचडी डिस्प्ले लगाया गया है जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स के साथ आता है. कार में 8 स्पीकर्स के साथ हारमन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जिसमें वॉइस के माध्यम से आप व्हाट्सएप मैसेज का रिप्लाय भी कर सकते हैं. नैक्सन में एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो टॉप मॉडल के साथ ही दिया जा रहा है. यहां तक कि नैक्सन टाटा की पहली कार है जिसमें एप्पल कार प्ले फीचस दिया गया है.
 
सेफ्टी के मामले में टाटा ने इस कार को काफी सुरक्षित बनाया है. कार के सभी मॉडल्स में 2 एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी दिया गया है. इसके साथ ही कार में रिवर्स पार्किंग कैमरा, स्मार्ट की, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन के साथ बच्चों के लिए आईसोफिक्स सीट और कई हाईटेक फीचर्स दिए गए हैं.
पावर के मामले में टाटा ने इस कार को बेहतर ताकत दी है. कंपनी ने कार में 1.2-लीटर का तीन-सिलेंडर टबोचार्ज्ड रैवेट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया है. टाटा ने कार में बिल्कुल नया 4-सिलेंडर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया है जो रैवेटॉर्क फैमिली का है. कंपनी ने टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन टाटा टिआगो और टिगोर में लगाया था. कार का पेट्रोल इंजन 5000 आरपीएम पर 108 बीएचपी पावर और 2000-4000 आरीपएम पर 170 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. डीजल इंजन की बात करें तो यह 3750 आरपीएम पर 108 बीएचपी पावर और 1500-2750 आरपीएम पर 260 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. टाटा ने इस कार को 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उतारा है.

 
कीमत के मामले में आधिकारिक घोषणा हो जाने तक सारे अनुमान बेकार हैं, लेकिन हमारा मानना है कि टाटा अपनी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत कॉम्पिटिशन को देखते हुए कम ही रखेगी. कंपनी भारत में इसकी कीमत 6.5 लाख रुपए से शुरू करके 9 लाख रुपए तक ले जा सकती है.

You May Also Like

English News