Apple और Samsung के बाद अब नए स्मार्टफोन के साथ तैयार है Google

Apple और Samusung दुनिया की दो बड़ी कंपनियां हैं जो स्मार्टफोन बाजार में एक अलग पहचान रखती हैं. इन दोनों ने ही अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं. सैमसंग ने Galaxy Note 8 लॉन्च करके एक नया बेंचमार्क सेट किया है और ऐसे ही ऐपल ने अब तक का सबसे बेहतरीन आईफोन यानी iPhone X लॉन्च करके लोगों को चौंकाया है. इसके साथ ही शाओमी ने भी बिना बेजल डिस्प्ले के साथ अपना फ्लैगशिप Mi Mix 2 लॉन्च कर दिया है.Apple और Samsung के बाद अब नए स्मार्टफोन के साथ तैयार है GoogleApple और Samsung के बाद अब नए स्मार्टफोन के साथ तैयार है Googleएंड्रॉयड नॉगट पर आधारित SPICE ने लांच किया ये शानदार स्मार्टफोन…..

अब बारी है गूगल की. कई सालों गूगल ने नेक्सस के स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं , लेकिन तब तक इसे ऐपल और सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के प्रतिद्विंदी के तौर पर नहीं देखा जाता था. हालांकि पिछले साल गूगल ने अपना स्मार्टफोन Pixel लॉन्च करके यह साबित किया है कि प्रीमियम स्मार्टफोन के बाजार में सिर्फ ऐपल और सैमसंग नहीं हैं.

गूगल ने ऐलान किया है 4 अक्टूबर को अपना अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करेगा. ऐलान करने का तरीका काफी अनोखा है. गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. गूगल सर्च बॉक्स के नीचे लिखा है, ‘Ask more of your phone. Oct. 4.’ यहां क्लिक करते ही आप madbygoogle की साइट पर जाएंगे.

कंपनी ने टीजर जारी किया है और कहा है कि अगर आप अपना फोन बदलना चाहते हैं तो बने रहें गूगल के साथ 4 अक्टूबर के लिए. हालांकि कंपनी ने इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी और न ही इस स्मार्टफोन का नाम बताया है.

इस बार कंपनी Google Pixel 2 और Pixel 2 XL लॉन्च कर सकती है. फिलहाल इवेंट की जगह और समय की जानकारी भी नहीं दी गई है. पिछले कुछ महीनों से गूगल पिक्सल 2 स्मार्टफोन की खबरें लीक होती रही हैं. 

हाल ही में इसकी कथित लीक्ड तस्वीरें भी आई थीं जिससे यह साफ है कि इस स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया जाएगा. यह सेटअप iPhone X की तरह ही वर्टिकल होगा जिसके नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर भी नजर आ रहा है. सामने से देखने पर स्क्रीन भी काफी बड़ी नजर आ रही है. पिछले Pixel स्मार्टफोन में डुअल कैमरा नहीं दिया गया था. लेकिन कंपनी के दावे के मुताबिक उसका कैमरा शानदार था. इस तस्वीर को ट्विटर यूजर इवान ब्लास ने अपने अकाउंट में शेयर किया है.

लीक हुई तस्वीर में डुअल कैमरे से हम अंदाजा लगा सकते हैं कि कंपनी ने नए Pixel 2 में एडवांस्ड कैमरा दिया होगा. पिछली लीक हुई खबरों से ये भी पता चला था कि कंपनी Pixel 2 के साथ Pixel 2 XL भी लॉन्च कर सकती है. इनका कोड नेम Walleye और Muski रखा गया है.

आपको बता दें कि, रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल इस साल एक बजट स्मार्टफोन भी लॉन्च करने की तैयारी में है. हालांकि गूगल का यह बजट स्मार्टफोन अमेरिका में लॉन्च नहीं होगा, बल्कि इसे वैसे बाजार में लॉन्च किया जाएगा जहां स्मार्टफोन का यूज तेजी से बढ़ रहा है. इसमें भारत का नंबर सबसे ऊपर आता है.टच

फिलहाल पिक्सल के बारे में ज्यादा जानकारियां सामने नहीं आई हैं, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 836 प्रोसेसर दिया जाएगा जिसे क्वॉल्कॉम ने फिलहाल रिलीज नहीं किया है. इसके अलावा इसमें ओलेड डिस्प्ले के साथ ऑग्मेंटेड रियलिटी का भी सपोर्ट दिया जा सकता है.  

You May Also Like

English News