APPLE अपने 10वीं सालगिरह पर पेश करेगी ये नए प्रोडक्ट्स

12 सितंबर को ऐपल साल का सबसे बड़ा इवेंट आयोजित करने की तैयारी में है. इस इवेंट पर दुनिया भर की नजरें टिकी होती हैं खासकर स्मार्टफोन और आईफोन की शौकीनों की. टेक्नॉलॉजी दिग्गज ऐपल ने 12 सितंबर के इस इवेंट के लिए मीडिया इन्वाइट्स भेजने शुरू कर दिए हैं. इस इवेंट में तीन आईफोन के लॉन्च होने की उम्मीद है.  इनमें iPhone 7s, iPhone 7s Plus  और iPhone 8 शामिल होंगे.

APPLE अपने 10वीं सालगिरह पर पेश करेगी ये नए प्रोडक्ट्स

यह पहला इवेंट होगा जो स्टीव जॉब्स थियेटर में आयोजित किया जाएगा. यह थियेयर ऐपल के नए हेडक्वॉर्टर ऐपल पार्क कैंपस में है जो अमेरिका के कैलिफॉर्निया, कूपर्टिनो में स्थित है. इस कैंपस देखने में स्पेसशिप की तरह लगता है और यह काफी भव्य है. 

जम्मू में अवैध रूप से बसे रोहिंग्याओं पर सरकार का शख्त रवैया, फंडिग करने वालों पर गिर सकती है गाज

यह इवेंट कई मामलों में अहम होगा क्योंकि iPhone की 10वीं सालगिरह पर नए iPhone लॉन्च होंगे और इसके लिए ऐपल फाउंडर स्टीव जॉब्स की याद में बनाए गए थियेटर को चुना गया है. गौरतलब है कि ऐपल का नया कैंपस जिसे स्पेसशिप कैंपस भी कहा जाता है स्टीव जॉब्स के आखिरी सपनों में से एक था. उन्होंने इस कैंपस का सपना देखा था जो उनके रहते पूरा नहीं हुआ.

12 सितंबर को भारतीय समयानुसार रात के 10.30 बजे से यह इवेंट शुरू होगा. इस दौरान आप आज तक की वेबसाइट पर लाइव कवरेज देख पढ़ सकेंगे. स्टीव जॉब्स थियेटर में 1,000 लोगों के बैठने की जगह है.

इस बार क्या होगा खास

इस बार iPhone में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. हालांकि दूसरी कंपनियों के लिए OLED स्क्रीन पुरानी हो गई है, लेकिन पहली बार ऐप इस स्क्रीन के साथ iPhone उतार सकता है. दूसरा सबसे बदलाव ये हो सकता है कि फोन के पीछे फिंगरप्रिंट स्कैनर होगा जबकि फ्रंट में फेशियल रिकॉग्निश फीचर दिया जा सकता है.

हालांकि  iPhone 7s और iPhone 7s Plus में बड़े बदलाव की उम्मीद तो नहीं की जा सकती है, क्योंकि ये ट्रेडिशन के मुताबिक iPhone 7 के अपग्रेड के तौर पर आएंगे. लेकिन iPhone 8 में कई बड़े बदलाव मिलेंगे जिनमें बेजल लेस डिस्प्ले, बायोमैट्रिक स्कैनर, वायरलेस चार्जिंग और ओलेड डिस्प्ले शामिल हैं.

इस इवेंट के दौरान कंपनी अपने ऑग्मेंटेड रियलिटी से जुड़े प्रोजेक्ट के बारे में ऐलान कर सकता है. साथ ही नए आईफोन में AR  और VR के सपोर्ट भी दिया जा सकता है.

ये हैं पहले की रिपोर्ट्स जिससे अगले आईफोन की तस्वीर थोड़ी साफ होगी

वेबसाइट ‘द वर्ज’ के अनुसार, लीक तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऐपल अपने अगले फोन iPhone 7S के लिए वायरलेस चार्जिंग सिस्टम दे सकती है.

iPhone 8 को लेकर पिछले कुछ समय से मीडिया में खबरें छाई हुई हैं, लेकिन iPhone 7S और iPhone 7S Plus को लेकर पिछले एक महीने से ही जानकारियां सामने आनी शुरू हुई हैं.

विश्लेषक का कहना है कि ऐपल कैपेसिटिव सेंसिंग टेक्नोलॉजी की जगह पर एक ऑप्टिकल सॉल्यूशन लेकर आने वाली है जो रिडिंग्स को एक्सेप्ट करता है.

यह अनुमान उन रिपोर्टों के विपरीत है जिसमें दावा किया गया था कि ऐपल एक अंडर-ग्लास फिंगरप्रिंट सेंसर पर काम कर रही है.

इस साल की शुरुआत में शंघाई में हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में क्वॉलकॉम टेक्नोलॉजीज ने ‘क्वॉलकॉम फिंगरप्रिंट सेंसर ‘ की घोषणा की थी, जो नेक्स्ट जेनरेशन की अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट फीचर है.

रिपोर्ट के मुताबिक वर्टिकल रियर कैमरा देना का मकसद इसमें ऑग्मेंटेड रियलिटी, 3D सेंसिंग और डेप्थ ऑफ फील्ड फीचर शामिल करना है.

फोर्ब्स के मुताबिक लाइटनिंग पोर्ट इस बार भी होगा और हेडफोन जैक इस बार भी नहीं होगा.

हालांकि इसकी तरह का डिजाइन इससे पहले भी लीक हुआ था. इतना ही नहीं कुछ वीडियोज भी ऐसे हैं जिनमें इस तरह का कॉन्सेप्ट दिखाया गया है.

फिलहाल ये साफ नहीं है कि टच आईडी को डिस्प्ले में शामिल किया जाएगा या नहीं. क्योंकि कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि इस बार टच आईडी को बायोमैट्रिक स्कैन के तौर पर यूज किया जाएगा. यानी यहीं से फेशियल रिकॉग्निशन के जरिए आईफोन अनलॉक हो सकता है.

You May Also Like

English News