चेहरे के साथ- साथ बालो को भी एक्सफोलिएशन की जरूरत है

हम डेड सेल्स से राहत पाने के लिए चेहरे को एक्सफोलिएट करते है, किन्तु चेहरे के साथ बालो को भी एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है. खूबसूरत और हेल्दी बालो के लिए नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है. इससे आपके बाल शाइनी, सॉफ्ट, खूबसूरत दिखेंगे. एक्सफोलिएशन के लिए महीने में इस उपाय का एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते है. इनके इस्तेमाल से आपके सिर में किसी तरह की खुजली या एलर्जी महसूस हो तब इस उपाय का इस्तेमाल न करे.

चेहरे के साथ- साथ बालो को भी एक्सफोलिएशन की जरूरत है

डैंड्रफ की समस्या होने पर यह उपाय बहुत कारगर है. इसके लिए 2 बड़े चम्मच प्याज के रस में 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा मिलाकर स्कैल्प को 3-4 मिनट तक हल्के हाथ से स्क्रब करें. 5 मिनट बाद इसे अच्छी तरह धो लें ताकि प्याज़ के रस की महक निकल जाए. यदि आपके बाल ड्राई है तो 2 बड़े चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच बादाम तेल और 1 बड़ा चम्मच चीनी लें और इससे स्कैल्प को दो मिनट तक स्क्रब करें. 5-10 मिनट ऐसे ही रखें और फिर धो लें.

अभी-अभी: एक और बाबा का हुआ भंडाफोड़, शिव के नाम पर महिला से ठगे लाखों रुपये

नारियल का तेल बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके लिए 3 बड़े चम्मच नारियल तेल और 2 बड़े चम्मच चीनी या ब्राउन शुगरमिलाकर स्कैल्प का मसाज करें. 2 मिनट तक ऐसा करें. 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें. एक्सफोलिएशन से डेड सेल्स, केमिकल और गंदगी निकल जाती है. इससे बंद पोर्स खुल जाएंगे और स्किन खुल कर सांस ले सकेगी.

 

You May Also Like

English News