ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस मातृ दिवस में मां को करें कुछ ऐसा भेंट

ज्योतिष शास्त्र में हर एक त्यौहार का अलग महत्व होता है फिर चाहे वह आध्यात्मिक त्यौहार हो पौराणिक त्यौहार हो या किसी दिन का विशेष महत्व के तहत कोई त्यौहार हो । हर एक क्षण का ज्योतिष शास्त्र में उल्लेख किया गया है। आज हम बात करेंगे मदर्स डे के बारे में। मदर्स डे इस बार 9 तारीख को होगा। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मातृ दिवस में आप अपनी माता को कौन सा गिफ्ट या उपहार भेंट करें जिससे आपका दिन अच्छा हो ही साथ ही में आपकी मां को भी अच्छा लगे ।

कब मनाया जाता है मदर्स डे
मातृ दिवस के बारे में ज्योतिष विद्या के अनुसार जानेंगे लेकिन उससे पहले जानते हैं कि मदर्स डे कब मनाया जाता है। आपको बता दें कि मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है और इस बार मदर्स डे 9 मई को मनाया जाएगा। मदर्स डे मां और बच्चे के अटूट रिश्ते और प्रेम को सेलिब्रेट करने का एक उत्सव होता है जिससे मनाने पर एक अच्छी सी खुशी मां और बच्चे दोनों को ही मिलती है। मां अपने बच्चे को दुलार कहती है एक ऐसा खूबसूरत रिश्ता है जो बिना किसी शर्त के और बिना किसी उम्मीद के बेपन्हा प्रेम से परिपूर्ण होता है। मां एक ऐसा भाव एक ऐसा एहसास होता है जिसे ना तो कोई शब्द और ना तो कोई लेख और ना ही कोई चीज मां की प्रेम को बांध सकती है। इस संसार में एक मातृ प्रेम से बड़ा कोई प्रेम नहीं होता। मां के प्रेम में छल कपट जैसी कोई भी विकार नहीं होते।

मातृ दिवस का क्या है इतिहास

मातृ दिवस का इतिहास भी जान लेते हैं। 9 मई 1914 को अमेरिकी प्रेजिडेंट उद्रो विल्सन ने एक नियम लागू किया था इस नियम में मई के महीने के हर दूसरे रविवार को मातृ दिवस मनाने की बात कही थी। और इसी के बाद से मातृ दिवस अमेरिका भारत समेत कई देशों में मई के दूसरे रविवार को यह उत्सव मनाया जाने लगा। आपको यह भी बता दे कि मातृ दिवस मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई। जहां पर अमेरिकन एक्टिविस्ट ऐना जारविस अपनी मां की स्मृति में यह दिन मनाना तय किया था तब से लेकर आज तक दुनिया भर के देशों में मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस मनाया जाने लगा।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मां को क्या करें भेंट

कोई भी फेस्टिवल हो बिना सेलिब्रेशन के अधूरा रहता है। ऐसे में अगर बात मातृ दिवस की हो तो और भी ज्यादा यह उत्सव खास हो जाता है। क्योंकि मां से बड़ा कोई भी फेस्टिवल नहीं होता। आप अपनी मां को कोई ऐसी चीज भेद करें जिसे देखकर मां को अच्छा लगे और अपनी पुरानी यादों जो उन्हें याद करके खुशी मिलती हो उससे फिर से जीने लगे।
वैसे तो मां के सामने हर चीज निरर्थक रहती है फिर भी आप अपनी खुशी के लिए अगर मां के लिए कुछ करते हो तो मां को अच्छा लगता है तो इस सेलिब्रेशन को और भी खुशनुमा बनाने के लिए मातृ दिवस में अपनी मां को उनकी पसंद का कोई अच्छा सा गिफ्ट उन्हें जरूर भेंट करें।

—-वंदना

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com