Attack: अब तक सबसे बड़ा आतंकी हमला, 276 लोगों की मौत, 300 घालय!

सोमालिया। सोमालिया के मोमादिशू में शनिवार को एक बड़ा आतंकी हमला अंजाम दिया गया। आतंकियों ने यहां ट्रक बम विस्फोट की वारदात को अंजाम दिया। इस धमाके में अब में 276 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। पूरे विश्व मेें सोमालिया में हुई हमले की कड़े शब्दों में निंदा की गयी है।


अमेरिका, लंदन और फ्रांस के नेताओं ने सोमालिया आत्मघाती हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। विस्फोट में अभी तक कम से कम 276 लोगों के मारे जाने की सूचना है। मृतकों की संख्या में ईजाफा होने की आशंका है। एपी के अनुसारए शनिवार को विदेश मंत्रालय सहित महत्वपूर्ण मंत्रालयों के निकट व्यस्त चौराहे को निशाना बनाकर ट्रक बम विस्फोट किया गया थाए विस्फोट के समय मौके पर सैकड़ों लोग मौजूद थे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर ष्कड़े शब्दों में हमले की निंदा की है।

अमेरिका ने अपने बयान में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वाशिंगटन सोमालिया सरकारए वहां के लोगों और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ बना रहेगा। हम शांतिए सुरक्षा और समृद्धि हासिल करने के उनके प्रयासों का समर्थन करते रहेंगे। ब्रिटिश विदेश सचिव बोरिस जॉनसन ने कहा कि उनका देश कड़े शब्दों में मोगादिशू में हुए कायरतापूर्ण हमले की निंदा करता हैए जिसमें कई मासूमों ने अपनी जान गवांई है। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैलुएल मैक्रों ने ट्वीट किया कि सोमालिया के साथ एकजुटता से खड़े हैं।

इस्लामिक आतंकवादी समूहों के खिलाफ अफ्रीकी संघ का समर्थन करते हैं। फ्रांस आपके साथ खड़ा है। अफ्रीकी संघ आयोग के अध्यक्ष मुसा फाकी महमत ने सरकार से इस ष्नाजुक स्थिति में नए सिरे से एकता दिखाने और संघीय संस्थानों के सभी स्तरों फिर से एकजुटता स्थापित करने तथा विभाजनों पर काबू पाने की अपील की है।

पुलिस अधिकारी इब्राहिम मोहम्मद ने बताया कि मृतकों की संख्या में अभी बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि हमले में 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैंए जिनमें से कुछ की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। उन्होंने विस्फोट को ष्अभी तक का सबसे घातक हमला करार दिया। हमले की अभी तक किसी ने कोई जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन अल कायदा से जुड़ा आतंकी गुट अलशबाब सोमालिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीछे धकेलने के लिए वहां दर्जनों आत्मघाती हमले करता रहा है।

You May Also Like

English News