Auction: शराब कारोबारी माल्या के लग्जरी प्लेन को किया गया नीलाम!

मुम्बई: शराब कारोबारी विजय माल्या का वो लग्जरी जेट विमान आखिरकार बिक गया। जिसमें सफर के दौरान वो हवा में अपने शौक पूरे किया करता था। 2013 से सेवा कर विभाग इसे बेचने की कोशिश कर रहा था लेकिन यह बिका नहीं। अब छह साल बाद इसे फ्लोरिडा की एक विमानन कंपनी ने बहुत ही मामूली कीमत पर इसे खरीदा है।


माल्या का यह लग्जरी ए319 जेट दिसंबर 2013 से मुंबई एयरपोर्ट के हैंगर में खड़ा हुआ है। सेवा कर विभाग ने इस विमान को जब्त कर लिया था ताकि वो 800 करोड़ रुपये के बकाया को इसे बेचकर वसूल सके। पिछले शुक्रवार को कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश के बाद ई निलामी के जरिए इसका सौदा 38.8 करोड़ रुपये में हुआ।

अब बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा सहमति मिलने के बाद इसकी प्रक्रिया पूरी होगी। इस विमान में माल्या का प्राइवेट केबिन भी है जिसमें कुछ खास लोगों को ही जाने की अनुमति होती थी। विमान में लाउंज एरिया, बार कैबिनेट और डायनिंग एरिया भी शामिल हैं। ऐशो आराम की सभी सुविधाओं से लैस इस जेट का रजिस्ट्रेशन नंबर भी वीआइपी है। बता दें कि नीलामी की शुरुआत ही 1.9 मिलियन डॉलर से की गई।

गौरतलब है कि ये नीलामी कारोबारी विजय माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस पर बकाया सर्विस टैक्स की रिकवरी के तहत की गई थी। पिछले पांच सालों से इस जेट ने कोई उड़ान नहीं भरी है।

इन हालात को देखते हुए अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित विमानन कंपनी एविएशन मैनेजमेंट सेल्स ने इसे इतनी कम कीमत में खरीदा है। इस लग्जरी जेट में छह क्रू मेंबर समेत 25 यात्री एक साथ उड़ान भर सकते हैं। जेट में एक बेडरूम, बाथरूम, बार और कॉन्फ्रेस रूम के आलावा कई अन्य सुविधाएं मौजूद हैं।

You May Also Like

English News