Auction: 18 दिसम्बर को IPL 2019 के लिए खिलािडय़ों की होगी नीलामी!

जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग यानि IPL के 2019 में होने वाले संस्करण से पहले खिलाडिय़ों की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी। बीसीसीआई ने सोमवार को यह घोषणा की। यह नीलामी एक दिन की होगी।


आईपीएल 2019 की नीलामी में इस बार सिर्फ 70 खिलाडिय़ों को जगह दी गई है। इनमें 50 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। आठ टीमों के पास नीलामी में बोली लगाने के लिए कुल 145 करोड़ 25 लाख रुपए की राशि है। इस बार आईपीएल की नीलामी की जगह भी बदली गई है। पिछली बार नीलामी बेंगलुरू में हुई थी।

आईपीएल में पिछले महीने ट्रांसफर विंडो के तहत सभी टीमों ने अपने रिटेन किए हुए खिलाडिय़ों के नामों की घोषणा की। ट्रांसफर विंडो के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स ने सबसे अधिक 13 खिलाडिय़ों को बाहर किया है। चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीन खिलाडिय़ों को रिलीज किया है जो अन्य सभी टीमों से कम है। ओवरऑल सभी टीमों की बात करें तो कुल 71 खिलाड़ी रिलीज कर दिए गए हैं यानी ये अब किसी टीम के सदस्य नहीं हैं और अगली नीलामी में शामिल हो सकते हैं।

2019 में आईपीएल का 12वां सीजन खेला जाएगा। आईपीएल की इन टीमों ने कुछ बड़े नामों को रिलीज भी किया। किंग्स इलेवन पंजाब ने युवराज सिंह और दिल्ली डेयरडेविल्स ने गौतम गंभीर को रिलीज किया। वर्ष 2018 सत्र की नीलामी में जयदेव उनादकट के लिए 11 करोड़ 50 लाख रुपए की बोली लगाने के बाद राजस्थान रायल्स ने इस तेज गेंदबाजी को रिलीज कर दिया है।

सनराइजर्स हैदराबाद ने चोटिल भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और वेस्टइंडीज के टी20 कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट को टीम में बरकरार नहीं रखा। मुंबई इंडियंस ने भी जेपी डुमिनी, पैट कमिंस और मुस्तफिजुर रहमान जैसे शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को टीम में जगह नहीं दी।

2019 में आईपीएल का शेड्यूल लोकसभा चुनाव की तारीखों से भी टकरा सकता है। माना जा रहा है कि अगर ऐसा होता है तो 2019 आईपीएल के कुछ हिस्से या पूरे टूर्नामेंट का आयोजन भारत के बाहर हो सकता है। आईपीएल के इतिहास में दो बार ऐसा हो चुका है जब लीग के सारे या कुछ मैच देश से बाहर खेले गए थे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com