ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में तोड़ा 130 साल पुराना रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लायन के लिए मौजूदा बांग्लादेश दौरा शानदार बीत रहा है। उन्होंने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन गुरुवार को 130 साल पुराना ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया। लायन ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है। वो ऑस्ट्रेलिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में तोड़ा 130 साल पुराना रिकॉर्ड

युवा भारतीय क्रिकेटर की स्विमिंग पूल में डूबकर हुयी दुखद मौत

नाथन लायन ने बांग्लादेश की दूसरी पारी में जब अपना तीसरा विकेट लिया तो उनके मौजूदा सीरीज में विकेटों की संख्या 19 हो गई। इस तरह उन्होंने जेजे फेरिस के दो मैचों की सीरीज में 18 विकेटों को तोड़ दिया है। बता दें कि फेरिस ने 1887 की एशेज सीरीज के अपने पहले दो मैचों में 18 विकेट झटके थे। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर चार्ली टर्नर हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1887 में दो टेस्ट में कुल 17 विकेट लिए थे। फिर 2003 में लेग स्पिनर स्टुअर्ट मैकगिल ने बांग्लादेश के खिलाफ 17 विकेट चटकाए। इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर ब्रेट ली हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2007 में दो मैचों में 16 विकेट चटकाए थे। 

नाथन लायन ने जैसे ही चिट्टागोंग टेस्ट में बांग्लादेश की दूसरी पारी में शाकिब अल हसन (2) को डेविड वॉर्नर के हाथों की शोभा बनाया, वैसे ही उन्होंने यह ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब लायन की नजरें श्रीलंका के गेंदबाज रंगना हेराथ द्वारा 23 विकेटों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने पर टिकी हैं। बता दें कि बाएं हाथ के श्रीलंकाई स्पिनर ने 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 23 विकेट झटके थे। समाचार लिखे जाने तक बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में 83 रन पर 5 विकेट गंवा दिए हैं। अगर लायन अगले 5 विकेट लेने में कामयाब रहते हैं तो हेराथ के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। 

वैसे लायन ने दूसरी बार एक टेस्ट में 10 विकेट लेने का कारनामा ही किया। उन्होंने मौजूदा टेस्ट की पहली पारी में 7 विकेट लिए थे और दूसरी पारी में समाचार लिखे जाने तक 3 विकेट लिए हैं। बहरहाल, इससे पहले लायन ने 2014 में एडिलेड के मैदान पर भारत के खिलाफ एक टेस्ट में 10 या इससे अधिक विकेट लिए थे। तब ऑफ स्पिनर ने एक टेस्ट में कुल 12 विकेट लिए थे।  

वैसे 29 वर्षीय लायन से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए दो बार किसी टेस्ट में 10 या इससे अधिक विकेट लेने वाले आखिरी ऑफ स्पिनर हफ ट्रम्बल थे, जिन्होंने 1902 की एशेज सीरीज में लगातार दो टेस्ट में 10 विकेट लिए थे। 

You May Also Like

English News