Baan:निपाह वायरस के डर से इन देशों में करेल के सामानों पर लगाया बैन!

दुबई: केरल में जानलेवा निपाह वायरस का खौफ अब खाड़ी देशों तक पहुंचने लगा है। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और कुवैत ने घातक निपाह वायरस के प्रकोप के मद्देनजर केरल के फ्रोजन एवं संसाधित फलों और सब्जियों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।


गल्फ न्यूज की सोमवार की रिपोर्ट के मुताबिक निपाह वायरस मस्तिष्क की खतरनाक सूजन का कारण बन सकता है और इसके सामान्य लक्षण बुखार, खांसी, सिरदर्द, सांस की तकलीफ और भ्रम जैसे लक्षणों से अलग नहीं होते हैं।

29 मई को सऊदी अरब अमीरात यानि यूएई ने केरल से आयात होने वाली वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया था। संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने कहा था कि केरल से आयात किए जाने वाले 100 टन फल व सब्जियों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

इसके बाद 30 मई को कुवैत और बहराइन ने भी यह प्रतिबंध लागू कर दिया। यूएई की स्वास्थ्य प्रदाता कंपनी वीपीएस हेल्थकेयर ने केरल सरकार को निपाह से लडऩे के लिए विमान से चिकित्सीय सामग्री भेजी है। केरल में इस वायरस के कुल 18 मामले सामने आए है। अब तक केरल में निपाह से 16 लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि भारत के केरल राज्य में निपाह वायरस का असर सबसे ज्यादा है

You May Also Like

English News