Bajaj Car:जल्द सड़कों पर देखने को मिल सकती है बजाज की शानदार कार, जानिए दाम व फीर्चस!

नई दिल्ली: बजाज की सबसे छोटी और सस्ती कार क्यूट अब जल्दी ही भारतीय सड़कों पर देखने को मिल सकती है। बजाज की क्वाड्रिसाइकल क्यूट भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है। भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट ऐंड हाईवेज से इस क्वॉड्रिसाइकल के कमर्शल इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है।

इसके लिए एक अलग वीइकल कैटिगरी बनाई गई है। माना जा रहा है कि इस बारे में मिनिस्ट्री 9 जून 2018 को एक नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। क्वॉड्रिसाइकल एक 4 वील्ज वाली माइक्रोकार होती है जिसका वेट, पावर और स्पीड काफी सीमित होती है।

दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि यह ऑटो रिक्शा का 4 पहियों वाला वर्जन होता है। यह भीतर से कार जैसा होता है और इसमें 4 पैसेंजर आराम से सफर कर सकते हैं। बजाज ने 2012 के ऑटो एक्सपो में सबसे पहले इसे आरई 60 कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया था।

बजाज क्यूट में 215सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 13पीएस का पावर जेनरेट करता है और इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। माना जा रहा है बजाज इसका सीएनजी वेरियंट भी मार्केट में पेश करेगा। कंपनी का दावा है कि यह क्वॉड्रिसाइकल 36 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी।

क्यूट के इंजन को मोटरसाइकल जैसे 5.स्पीड गियरबॉक्स से लेस किया गया है और यह साइज में टाटा नैनो से भी कुछ छोटी है। इसकी कीमत 1.5 से 2 लाख के बीच होगी। माना जा रहा है कि सरकार की मंजूरी के बाद यह ऑटोरिक्शा की तरह कमर्शल यूज के लिए इंडियन मार्केट में उतार दी जाएगी। बजाज अपनी इस क्वॉड्रिसाइकल को विदेशी बजारों में भी पेश करने की योजना बना रहा है।

You May Also Like

English News