#BajrangPunia: पहलवान बजरंग ने दिलाया भारत को पहला गोल्ड मेडल

जकार्ता: जकार्ता एशियाई खेलों में भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने देश को पहला गोल्ड मेडल दिलाया। 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती भार वर्ग के फाइनल में उन्होंने जापान के तकातानी दाईची को 11-8 मात दी। इस जीत को हासिल करने के लिए बजरंग को थोड़ी मशक्कत जरूर करनी पड़ीए लेकिन पूरी बाउट में उन्होंने जबरदस्त आक्रामकता दिखाई।


गोल्डकोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदकधारी बजरंग को इस वर्ग में स्वर्ण पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। अपनी स्वर्ण पदक बाउट से पहले बजरंग ने उज्बेकिस्तान के खासानोव सिरोजिद्दीन 13-3, ताजिकिस्तान के फेजिएव अब्दुलकोसिम 12-2 और मंगोलिया के बातचुलुन्न बातमागनाई 10-0 को हराया।
उन्हेें पहले दौर में बाई मिली थी।

तकनीकी रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत बजरंग ने सभी तीनों बाउट अपने नाम करते हुए 65 किग्रा वर्ग में दबदबा कायम रखा। 24 वर्षीय भारतीय पहलवान ने एशियाई खेलों से पहले लगातार तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे।

उन्होंने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों मेंए जार्जिया में तबलिसी ग्रां प्री और इस्तांबुल में यासर दोगु अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खिताब जीता था। बजरंग के अलावा दो बार के ओलंपिक पदकधारी सुशील कुमार 74 किग्रा और संदीप तोमर 57 किग्रा बाहर हो गए। लेकिन अभी मौसम खत्री 97 किग्रा और पवन कुमार 86 किग्रा के लिए अपने संबंधित वर्गों में उम्मीद बनी हुई और उन्हें इंतजार करना होगा कि उन्हें रेपेचेज राउंड का मौका मिलता है या नहीं।

You May Also Like

English News