B’day special: अब तक नहीं टूट पाए इस खिलाड़ी के ये 5 सबसे बड़े रिकार्ड्स…

क्रिकेट फैंस के लिए 24 अप्रैल का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, इस दिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन हैं। जिन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है। इस महान क्रिकेटर नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, जो अब तक नहीं टूट पाए हैं। जानिए, ये 5 बड़े रिकार्ड 

‘मूड खराब हुआ तो नमक और सिरका लगाकर खा जाऊंगा आतंकियों का कलेजा’1. टैस्ट मैच में 15921 रन बनाना
टैस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम ही है। उन्होंने 200 टैस्ट मैचों में 15921 रन बनाए हैं और टैस्ट क्रिकेट में भी इस रिकॉर्ड के आसपास कोई ऐसा क्रिकेटर नहीं हैं, जो इस रिकार्ड को तोड़ सके। 

2.वनडे में 18426 रन बनाने का रिकार्ड 
टैस्ट रिकार्ड के साथ साथ सचिन के नाम वनडे में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड दर्ज हैं।  इन्होंने  वनडे में  18426 बनाए हैं, जो किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना मुश्किल हैं। 

3. 200 टैस्ट मैच खेलने का रिकार्ड सचिन के नाम  
तेंदुलकर ने 200 टैस्ट मैच खेले हैं। टैस्ट क्रिकेट खेलने का दोहरा शतक लगाने वाले तेंदुलकर दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं। इस लिस्ट में उनके नीचे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग हैं जो रिटायर हो चुके हैं। पोंटिंग के नाम पर 168 टेस्ट मैच दर्ज हैं।

4.टैस्ट मैच में 51 सेंचुरी बनाने का रिकार्ड 
टैस्ट क्रिकेट में सेंचुरी का पचासा जड़ने वाले तेंदुलकर एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने 51 टैस्ट सेंचुरी जड़ी हैं। उनसे नीचे इस लिस्ट में जैक्स कैलिस हैं जिनके नाम पर 45 सेंचुरी हैं।

5.463 वनडे खेलने का रिकार्ड 
सबसे ज्यादा 463 वनडे खेलने का सचिन का रिकॉर्ड टूटना भी आसान नहीं है। उनके रिकॉर्ड के सबसे करीब पहुंचने वाले महेला जयवर्धने 448 वनडे खेलने के बाद इस फॉर्मेट को अलविदा कह चुके हैं।

You May Also Like

English News