B’day Special:’ ड्रीम गर्ल’ के इस खास दिन पर जानिए उनके अनसुने राज…

अपनी खूबसूरती और कला के लिए प्रसिद्ध फिल्मजगत की ड्रीम गर्ल, हेमा मालिनी आज 69 साल की हो गईं हैं। हेमा मालिनी के जीवन की बात की जाए तो उन्होंने हर किरदार को बड़ी खूबी से निभाया है।B'day Special:' ड्रीम गर्ल' के इस खास दिन पर जानिए उनके अनसुने राज...अब एसिड एटैक पीड़िता लक्ष्मी बयां करेंगी अपनी दर्दनाक कहानी, जीवन पर आधारित बनेगी फिल्म

चाहें वो अभिनेत्री का हो, नृर्तकी का हो या फिर सांसद का। इस मौके पर हम आप को उन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएगें जो शायद ही आपने पहले कभी सुनी होगीं।

हैं केवल 10वीं पास

हेमा मालिनी ने सिर्फ 10वीं तक ही शिक्षा प्राप्त की थी। उन्होंने शुरुआती शिक्षा चेन्नई में पूरी की थी। पढ़ाई के दौरान इतिहास हेमा मालिनी का पसंदीदा विषय था।

लेकिन 10 वीं तक पढ़ने की वजह कोई परिवार से सबंधित या पैसो से संबंधित नहीं थी। बल्कि वह इतनी खूबसूरत थी की उन्हें बचपन में ही फिल्मों के लिए प्रस्ताव मिलना शुरु हो गया था।

अमिताभ से होती है जलन

हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन की जोड़ी सुपरहीट जोड़ी रही है। बागबान, नसीब, सत्ते पे सत्ता जैसी बेहतरीन फिल्में इस बात की गवाह हैं।

लेकिन हेमा मालिनी ने ‘बुड्ढा होगा तेरा बाप’ के प्रमोशन पर अमिताभ के लिए कहा था की ‘इस उम्र में भी उन्हें इतने बढ़िया और चैलेंजिंग रोल करने को मिल रहे हैं। जो मेरे जैसी अभिनेत्री को अब नहीं मिलते। इसलिए मुझे उनसे जलन होती है। वह यह भी मानती हैं कि अमिताभ एक बेहतरीन अभिनेता हैं और हेमा को उनके साथ काम करना बेहद पंसद है।

पहली फिल्म नहीं थी ‘सपनों का सौदागर’

काफी लोग यह जानते हैं कि ‘सपनों का सौदागर’ हेमा मालिनी की बॉलीवुड में पहली फिल्म है। लेकिन यह सच नहीं है उससे पहले भी हेमा मालिनी 1961 में एक तेलगु फिल्म ‘पांडव वनवासन’ में नर्तकी का करिदार निभा चुकी हैं। जिसके बाद उन्होंने राजकपूर के साथ पहली हिंदी फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ की थी। 

हेमा को देख शर्माए थे वाजपेयी

सिर्फ आमजनता ही नहीं बल्कि उस समय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी हेमा मालिनी के बहुत बड़े फैन थे। जब हेमा मालिनी उनसे पहली बार मिली थी तो वाजपेयी जी बहुत शरमा रहे थे।

नृत्य में है महारथ हासिल

सिर्फ अभिनेत्री के तौर पर ही नहीं बल्कि एक बेहतरीन नर्तकी के रुप में भी हेमा मालिनी काफी प्रसिद्ध हैं। हेमा मालिनी को नृत्य में महारथ मिली हुई है। उन्होंने भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी और ओडिसी नृत्य में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। आज भी वो देश-विदेश में स्टेज परफॉर्मेंस देती हैं।

कई अभिनेता थे उनके प्रेम में गिरफ्तार

हेमा मालिनी के प्रेम में आम लोगों के अलावा पूरी फिल्मजगत भी पगल थी जीतेंद्र और संजीव कुमार उन्हें बेहद प्यार करते थे। संजीव कुमार ने हेमा से शादी करने के लिए बहुत से प्रयास किए थे। लेकिन इस समय हेमा का मन शादीशुदा धर्मेंद्र पर आ गया था।

धर्म बदल कर अपनाया था मुस्लिम धर्म 

हेमा और धर्मेंद्र का रिश्ता उनके दोनों परिवारों को स्वीकार नहीं था। वहीं धर्मेंद्र ने यह शर्त रखी थी कि वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी, बच्चों और परिवार को नहीं छोड़ेंगे। 

धर्मेंद्र के प्यार में पूरी तरह डूब चुकी हेमा ने उनकी ये शर्त मान ली। फिर भी हिंदू होने के चलते धर्मेंद्र हेमा से शादी नहीं कर सकते थे। इसलिए उन्होंने मुस्लिम धर्म कबूल कर लिया था। धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई थी।

शाहरुख की निर्देशक थी हेमा

हेमा मालिनी के अगर हुनर की बात की जाए तो वह बतौर निर्देशक भी काफी चली थीं। हेमा मालिनी ने फिल्म ‘दिल आशना है’ का निर्देशन किया था। इस फिल्म में शाहरुख खान को मौका दिया था।

चौदह साल की उम्र में मिले फिल्मों के ऑफर

चौदह साल की उम्र से हेमा मालिनी की खूबसूरती सभी के दिल में उतर गई थी। उनके घर के दरवाजे पर फिल्म निर्माता दस्तक देने लगे थे। निर्माता-निर्देशक श्रीधर ने एक फोटो सेशन रखा था जिसमें उन्होंने हेमा मालिनी को साड़ी पहनाई थी। साड़ी इसलिए ताकि वे अपनी उम्र से बड़ी दिखाई दे सकें।

2004 में राजनीति में हुई शामिल

हेमा मालिनी ने नृत्य और अभिनय दोनों में ही अपना हुनर साबित किया है। इसके बाद वह राजनीति में आ गईं। उन्होंने 2004 में राजनीति में कदम रखा था। इस समय वह मथुरा से लोकसभा सांसद है।

You May Also Like

English News