B’DAY SPECIAL: बहन की शादी ने बदल दी थी मुकेश की जिंदगी

बॉलीवुड के जाने-माने सिंगर रहे मुकेश चंद माथुर को तो आप सभी जानते ही होंगे. इनके गानों ने बॉलीवुड में जान डाल दी थी और एक समय ऐसा था जब इनके गानों के बिना कोई मूवी होती ही नहीं थी. मुकेश चंद माथुर का जन्म आज ही के दिन 1923 में हुआ था, और बचपन से ही उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था. बचपन से ही मुकेश चंद माथुर को गाने का शौक था और उन्होंने इसी वजह से 10वी के बाद पढ़ाई छोड़ दी. सबसे पहले उन्होंने लोक निर्माण विभाग में नौकरी की और उसके बाद उनका मन गायकी में लगता गया.मुकेश

थोड़े समय बाद उन्होंने वॉइस रिकॉर्डिंग करना शुरू कर दिया और एक बाद कुछ ऐसा हुआ जिससे उनकी जिंदगी का हर पांसा पलट गया. दरअसल एक बार मुकेश ने अपनी बहन के शादी के दौरान बहुत ही बेहतरीन गाना गाया, उस समय उनकी बहन की शादी में कई ऐसे भी लोग आए थे जो बहुत वीआईपी थे. सभी को उनका गाना, उनकी आवाज बहुत पसंद आई और उसके बाद उन्हें गाने का ऑफर मिला. जैसा कि आप जानते हैं कि वह बचपन से सिंगर बनना चाहते थे इस वजह से उन्होंने झट से हाँ कर दिया और गाने के लिए तैयार हो गए. सबसे पहले मुकेश ने एक एक्टर बनने के बारे में सोचा लेकिन ऐसा हो ना पाया. सबसे पहले मुकेश ने फिल्म निर्दोष में एक्टिंग की लेकिन एक्टिंग में वह खरे नहीं उतर पाए. एक्टिंग में खुद को सफल होते ना देखकर मुकेश ने गायकी में ही हाथ आजमाया और वह सफल हुए.

मुकेश ने कई ऐसे गाने गाए हैं जिन्हे सुनकर मन खुश हो जाता है. उनकी मौत 27 अगस्त 1976 को दिल का दौरा पड़ने से हो गई. अब वह इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनके गानो के जरिए वह हमारे दिलों में हमेशा जीवित रहेंगे. आपको बता दें कि बॉलीवुड एक्टर नील नितिन मुकेश उनके पोते हैं, जो इस समय बॉलीवुड में एक्टिव है.

You May Also Like

English News