Free WiFi का उपयोग करते समय रखें सावधानी, जानिए तरीका

आजकल रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन के अलावा मॉल और कॉफी शॉप में भी फ्री वाईफाई की सुविधा लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह मुफ्त का माल आपको दिक्कत में भी डाल सकता है। जी हां, फ्री वाईफाई को अगर सावधानी से इस्तेमाल न किया जाए तो आप हैकर्स के निशाने पर आ सकते हैं। इसलिए सार्वजनिक जगहों पर वाईफाई का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि वाईफाई का इस्तेमाल करते समय कौन की सावधानी बरतना चाहिए। 
बचने के लिए यह करें
सबसे पहले तो आपको वाईफाई इस्तेमाल करने से पहले मोबाइल की सेटिंग में जाना चाहिए। अब वाईफाई को खोलने के बाद एडवांस सेटिंग में जाएं। अब स्कैनिंग आॅलवेज एविलेबल के विकल्प पर जाएं। हालांकि हो सकता है कि अलग-अलग डिवाइस में यह अलग-अलग नाम से हो। यह फीचर एक नाम से हर जगह नहीं मिलेगा। इसे एक्टिवेट कर दें। इस तरह अगर वाईफाई में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नेटवर्क में होगी तो फीचर स्कैन करने के बाद आपको आसानी से सूचित करेगा। ऐसा करने से हैकर्स से बचा सकता है।

क्या है सेफ्टी टिप्स
सार्वजनिक वाईफाई को जरूरत पड़ने पर ही उपयोग करें। बेवजह वाईफाई इस्तेमाल करने से कोई फायदा नहीं। क्योंकि सार्वजनिक नेटवर्क पर ही हैकर्स की नजर रहती है। इसके अलावा वीपीएन का इस्तेमाल करके भी हैकर्स से बचा जा सकता है। इसके लिए आपको वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल करना सही होगा। इस दौरान अगर हैकर कनेक्शन के बीच में आना चाहेगा तो डेटा एन्क्रिप्ट किया जाएगा। फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करते इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उस दौरान अपने पर्सनल बैंक अकाउंट व अन्य वित्तीय लेनदेन से जुड़ी चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे हैकर्स आसानी से आपको ट्रैक कर सकते हैं और चूना लगा सकते हैं। इसके अलावा किसी प्रकार की अवैध चीजों और प्रतिबंधित साइटों का इस्तेमाल भी फ्री वाईफाई में नहीं करना चाहिए। इससे आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com