जल्दी शुरू करेंगे निवेश तो बनेंगे करोड़पति, जानिए कैसे

प्रॉफिट का फायदा तभी है जब निवेश सही है। अगर आपने अपनी आधी उम्र बीत जाने के बाद निवेश शुरू किया तो आपके हाथ कुछ पैसे ही आएंगे लेकिन यही निवेश अगर सही उम्र और जल्दी किया गया तो आप लखपति से करोड़पति भी बन सकते हैं। हालांकि यह सब बाजार पर निर्भर है और पिछले कुछ सालों में बाजार ने काफी अच्छा रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है। म्युचुअल फंड में एसआइपी और शेयर बाजार में दिमाग से चलने वाले लोगों ने 21 से 40 फीसद तक रिटर्न प्राप्त किया है। इससे उनकी आय में कितना इजाफा हुआ होगा यह अनुमान लगाया जा सकता है। आज ऐसे ही कुछ निवेश की जानकारी उदाहरण से यहां पता चलेगी जिसमें आपके फायदे की बात होगी।

बचत में दिखेगा बड़ा अंतर
निवेश कम उम्र और अधिक उम्र में शुरू करने से आपको बचत में काफी बड़ा अंतर नजर आएगा। बचत में दिखेगा कि आपका अपना मूलधन और मिलने वाले ब्याज में कितना फर्क नजर आ रहा है। मान लीजिए अगर एक व्यक्ति 15 साल की उम्र से निवेश करना शुरू करता है और वह हर साल 1000 रुपए में निवेश करता है। इसके 15 साल बाद वह बंद कर देता हैं, तो उसने कुल 30 साल की उम्र तक निवेश किया। वहीं, अगर दूसरे व्यक्ति को देखें तो उसने 5000 रुपए हर साल निवेश करना शुरू किया लेकिन 30 साल की उम्र से। तो वह 60 साल तक अपना निवेश जारी रख सकता है। ऐसे में एक व्यक्ति ने 15 साल तक 1000 रुपए निवेश किया और दूसरे ने 30 साल तक 5000 रुपए निवेश किया। अब इतना गुणा भाग करते हैं।

किसको मिला कितना फायदा
दोनों लोगों ने अपनाअपना निवेश अपने तय समय तक बिना रूकावट जारी रखा। दोनों लोग टैक्स के बाद अगर बहुत ज्यादा भी माने तो 15 फीसद सालाना रिटर्न कमा पाते हैं। तो ऐसे में किसके पास ज्यादा पैसा होगा। जिस पहले व्यक्ति ने 1000 रुपए का निवेश हर माह 15 साल तक किया था। तो उसे कुल छह लाख रुपए से अधिक का फायदा होगा। और अगर वह अपनी रकम को 15 साल के लिए लमसम कर दे तो उसे 15 साल बाद चार करोड़ 48 लाख रुपए से फायदा होगा। लमसम न करके अगर वह इसी को आगे 30 साल और चलाती है और उसे इतना ही रिटर्न मिलता है तो उसे साढ़े चार करोड़ रुपए से और ज्यादा फायदा होगा। वहीं, दूसरा व्यक्ति तो 5 हजार रुपए 30 साल की रुपए में निवेश करना शुरू करता है तो उसे इतने ही रिटर्न मिलता है तो उसे तीस साल बाद तीन करोड़ 50 लाख रुपए मिलेगा। उसके पास अपना पैसा बढ़ाने के बस एक उपाय होगा कि वह अपने निवेश की राशि को बढ़ा सकता है जिसे 5000 से अधिक कर सकता है लेकिन अगर वह ऐसा नहीं कर सका तो उसका फायदा उतना नहीं होगा जितना 15 साल की उम्र वाले व्यक्ति का हुआ है। क्योंकि 60 साल बाद उसके पास निवेश के रास्ते उतने सुनहरे नहीं होंगे। इससे पता चलता है कि कम उम्र निवेश के कितने फायदे हैं। एक तो निवेश की रकम से भी आप ज्यादा कमा सकते हैं और आपके पास ज्यादा समय भी होता है निवेश करन के लिए।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com