BHIM एप ने पार किया 1500 करोड़ की ट्रांजेक्शन का आंकड़ा: प्रसाद

नई दिल्ली । भारत सरकार द्वारा लॉन्च की गई भीम एप, जिसका लक्ष्य मोबाइल पेमेंट को बढ़ावा देना है, ने 2 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा पूरा कर लिया है। इसी के साथ भीम एप के जरिये लगभग 1500 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन हो चुका है। यह सुचना आईटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद ने सोमवार को दी। प्रसाद ने आगे बताया की 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को डिजिटल पेमेंट पर कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया है।

BHIM एप ने पार किया 1500 करोड़ की ट्रांजेक्शन का आंकड़ा: प्रसाद

प्रसाद ने कहा- ”भीम एप को 2 करोड़ लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। इसी के साथ भीम एप के जरिये तकरीबन 1500 करोड़ रुपये के 50 लाख ट्रांजेक्शन किये जा चुके हैं।” भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) एप UPI के जरिये ट्रांजेक्शन करने की सेवा प्रदान करता है।

भारत सरकार के डिजिटल कैशलेस पेमेंट के इस कदम की सराहना करते हुए जाया बच्चन ने कहा की अपर्याप्त बुनियादी ढांचे के चलते डिजिटल पेमेंट को नुकसान पहुंच रहा था। उन्होंने कहा की नोटेबंदी को योजनाबद्ध तरीके से नहीं लाया गया था और इससे देश के लोगों में असमंजस की स्थिति उत्पन्न हुई। उन्होंने कहा की जहां देश में 20 लाख PoS मशीन की जरुरत थी, वहां केवल 15.1 लाख उपलब्ध थी। अपने बयान को एसबीआई डाटा से सपोर्ट करते हुए उन्होंने कहा की डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ते कदम योजनाबद्ध ना होने के कारण उपभोग वृद्धि के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं।

भारत सरकार ने 9 नवंबर 2016 को काले धन और नकली मुद्रा को चेक करने के लिए 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर दिए थे।

You May Also Like

English News