Big Breaking: अब तक की सबसे बड़ी खबर गुजरात चुनाव की डेट की घोषणा, 18 दिसम्बर को होगी मतगणना!

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव को चल रहे अटकलों पर पूर्ण विराम लगाते हुए चुनाव आयोग गुजरात विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है। गुजरात में दो चरण में चुनाव होगें। पहले चरण के लिए वोटिंग 9 दिसम्बर को और दूसरे चरण के लिए वोटिंग 14 दिसम्बर को होगी। वहीं दोनों चरण की मतगणना 18 दिसम्बर को करायी जायेगी।


आज प्रेस कान्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि गुजरात की 182 सीटों पर कुल 4.30 करोड़ वोटर हैं। चुनावों के लिए 50128 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि गुजराती भाषा में भी वोटिंग गाइड दी जाएगी। अचल कुमार ज्योति ने कहा कि हर पोलिंग बूथ पर एक महिला चुनावकर्मी मौजूद रहेगी।

ऐसा गुजरात के चुनावों में पहली बार होगा। सभी उम्मीदवारों को हलफनामा भरना होगाए अगर हलफनामे में कोई भी कॉलम खाली रहता है तो उम्मीदवार को नोटिस भेजा जाएगा। हर सीट की पोलिंग बूथ की वीवीपीएटी पर्चियों की गिनती होगी। 102 बूथ पर महिला पोलिंग स्टाफ मौजूद रहेगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी बड़ी चुनावी रैलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। आज से ही आचार संहिता लागू होगी। इसके अलावा बॉर्डर चेकपोस्ट की भी सीसीटीवी के द्वारा निगरानी रखी जाएगी।उन्होंने बताया कि हर उम्मीदवार 28 लाख रुपये ही खर्च कर सकता है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट खर्च पर निगरानी रखेगा। इसके अलावा बाहर से शराब लाने पर भी नजर रखी जाएगी। हर उम्मीदवार को अपना अलग नया खाता खोलना होगाए उससे ही वह चुनावी खर्च कर सकेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि वोटरों के लिए हेल्पलाइन सेंटर खोले जाएंगे।

टीवी, एफएम, सिनेमा में आने वाले विज्ञापनों पर भी नजर रहेगगी। शिकायत दर्ज कराने के लिए एप तैयार किया गया हैए जिसपर वोटर शिकायत कर सकते हैं। सभी बूथों की वेबकास्टिंग की जाएगी। ण्

 

You May Also Like

English News