Big Breaking: आम चुनाव में वोटिंग शुरू, क्वेटा में ब्लास्ट अब तक 23 की मौत!

कराची: पाकिस्तान में आम चुनाव के बीच बलूचिस्तान के क्वेटा में एक विस्फोट ने हिलाकर रख दिया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिकए इस घटना में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोगों के घायल होने की आशंका है। उधर मतदान को लेकर काफी तादाद में लोग अपने घरों से बाहर निकल रह हैं। महिलाएं इस चुनाव में बढ़.चढ़ कर हिस्सा ले रही है।


मतदान केन्द्रों पर लाइन में उनकी भारी संख्या देखी जा रही है। इस चुनाव मुख्य रूप से तीन पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है। ये पार्टियां नवाज शरीफ की पार्टी. पाकिस्तान मुस्लिम लीग,नवाज पीएमएल एनद्ध, बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी पीपीपी और क्रिकेटर से राजनीति में आए इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पीटीआई हैं।

इस चुनाव में कुल 3 लाख 71 हजार, 388 सेना के जवानों की 85 हजार मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा एक ऐहतियाती कदम के तौर पर तैनाती की गई है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 3,459 उम्मीदवार नेशनल असेंबली की 272 सीटों के लिए चुनावी मैदान में है जबकि पंजाबए सिंध बलूचिस्तान और खैबर, पख्तूनख्वा प्रांतीय असेंबली की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

देशभर के 85,000 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। मतदान खत्म होने के तुरंत बाद इन्हीं केंद्रों पर मतों की गिनती की जाएगी और 24 घंटों के भीतर परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। बलूचिस्तान के नसीराबाद में रोपशख अकबर मतदान केंद्र को आग लगाई गईए दो के घायल होने की खबर है।

इमरान खान ने इस्लामाबाद में भारा काहू के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। लश्कर ए तैयबा के सरगना और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने लाहौर में मतदान किया। पेशावर संसदीय क्षेत्र एनए 29 और पीके 71 में महिलाओं को मतदान करने से रोका गया। पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने संसदीय क्षेत्र एनए.56 में मतदान किया।

खैबर पख्तूनख्वाह में मतदान केंद्र पर हिंसा के दौरान एक की मौत और तीन घायल। चीफ इलेक्शन कमिश्नर रिटयर्ड जस्टिस सरदार मोहम्मद रजा ने आश्वस्त किया कि मतदान केंद्रो पर कोई भी गड़बड़ी की शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक नौशेरा में महिलाओं को वोट डालने से रोका गया। कराची में पुलिस ने एक अज्ञात व्यक्ति को मतदान केंद्र में घुसने की कोशिश करते हुए गिरफ्तार किया। क्वेटा में मतदान केंद्रों के बाहर पुरुष और महिला मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं। बेनजीर भुट्टो की बेटियों बख्तावर और असिफा ने सिंध के नवाहशाह में वोट डाला।

You May Also Like

English News