Big Breaking: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इण्टर की परीक्षाओं का ऐलान, जानिए कब से शुरु होगी!

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड ने इस बार परीक्षाओं को लेकर बड़ा कदम उठाया है। 2017-18 बोर्ड परीक्षा का आयोजन छह फरवरी से करेगा। हाई स्कूल तथा इंटर की परीक्षा एक साथ छह फरवरी से शुरू होगी। इस बार बोर्ड परीक्षा दस मार्च तक चलेगी।


परीक्षा का अधिकृत कार्यक्रम यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने जारी किया। हाईस्कूल परीक्षा 6 फरवरी से 22 फरवरी तक होगी। वहीं इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से 10 मार्च तक होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 14 कार्य दिवस में होगी। इंटर की परीक्षा 25 कार्य दिवसों में होगी।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 का अधिकृत कार्यक्रम शुक्रवार को घोषित किया गया। आमतौर परीक्षा कार्यक्रम दिसंबर में जारी होता रहा है लेकिन इस बार उप मुख्यमंत्री व विभागीय मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अक्टूबर के अंत तक परीक्षा कार्यक्रम घोषित करने का निर्देश था।

उनका कहना था कि इससे परीक्षार्थी विषयवार अपनी बेहतर तैयारी कर सकेंगे। परीक्षा कार्यक्रम घोषित करने में नए साल की सार्वजनिक अवकाश की सूची बाधा बन रही थी क्योंकि इसके बगैर अधिकृत सूचना जारी करना उचित नहीं था। एक पखवारे से यह सूची मांगी जा रही थी।

बुधवार को शासन ने बोर्ड सचिव को यह सूची सौंप दी। इसके बाद अनुमानित कार्यक्रम में हेरफेर करके विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम तैयार किया गया है। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षाएं 15 नवंबर से कराने की तैयारी चल रही है। परीक्षकों की सूची का सत्यापन होने के बाद नवंबर के पहले सप्ताह में प्रायोगिक परीक्षा का कार्यक्रम घोषित हो सकता है।

 

loading...

You May Also Like

English News