Big Decision: रात 10 बजे के पुरूष कैब चालक महिलाओं को नहीं देंगे सेवा, नया नियम लागू!

चीन: महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराध को रोकने के लिए चीन ने एक नया नियम बनाया है। चीन की राजधानी बीजिंग में कार पूलिंग सेवाओं के साथ पुरुष ड्राइवर रात 10 बजे के बाद किसी भी महिला को सफर नहीं करा पाएंगे। टैक्सी में महिलाओं के साथ बलात्कार की दो घटनाओं के बाद ये नियम लागू किया गया है। इस नियम के बाद महिलाओं को रात के समय किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए शहर में पर्याप्त मात्रा में महिला ड्राइवर की तैनाती की गई है।


स्थानीय सरकार ने कैब हेलिंग सेवा दीदी को बंद कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी को उसी लिंग नियम के साथ सीमित संचालन की अनुमति दी गई है लेकिन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक महिलाओं के लिए सेवाओं को निलंबित करने को कहा है। यानि पुरुष ड्राइवर सुबह 6 बजे से रात को 10 बजे तक ही कार पूलिंग सेवाओं के साथ महिला सवारियों को सेवा प्रदान कर सकते हैं।

इस दौरान महिलाओं के साथ किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। लेकिन रात 10 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे तक वह महिलाओं को सेवा नहीं दे सकते। शहर में दो बड़े रेप के मामलों के बाद सरकार ने ये कदम उठाया है ताकि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। पहले केस में एक 21 साल की फ्लाइट अटेंडेंट महिला का रेप और हत्या हुई थी।

वहीं दूसरे केस में एक 35 साल के व्यक्ति की गिरफ्तारी हुई। उसने भी एक महिला के साथ कैब में रेप किया था। पीडि़ता बीजिंग शहर से बाहर गांव जाने के लिए सफर कर रही थी। इन दोनों मामलों के बाद भी सरकार ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया था लेकिन इसके दोबारा फिर ऐसी ही घटना हुई।

लेकिन इसमें पीडि़त महिला बचने में सफल हो गई और आरोपी वारदात को अंजाम नहीं दे सका। मामला ये था कि जब 22 साल की एक महिला कैब में सफर कर रही थी तभी रास्ते में ड्राइवर ने एक सुनसान इलाके में कैब रोक दी। महिला को पहले ही उस ड्राइवर पर शक हो गया था कि वह कुछ गलत करने वाला है।

इसलिए वह अपने माता.पिता को पहले ही ये बात बता चुकी थी कि उसे ड्राइवर पर शक हो गया है। जैसे ही ड्राइवर उसे पीछे की सीट तक लेकर गया तभी उसका परिवार वहां पहुंच गया। इसके बाद आरोपी ड्राइवर को बिना कपड़ों के ही भागने पर मजबूर होना पड़ा। फिर केस दर्ज कराने के बाद उसे दूसरे दिन पकड़ लिया गया। अब सरकार के इस नए नियम पर कैब कंपनी का कहना है कि वह अपनी कैब में एक इमरजेंसी बटन लगावाएगी जिससे यात्री इमरजेंसी के वक्त अपने परिवार और दोस्तों को सतर्क कर सकें।

You May Also Like

English News