Big News: अब खुद योगी आदित्यनाथ सफाई के लिए उठायेंगे झाड़ू!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में डेंगू, स्वाइन फ्लू और जेई जैसी खतरनाक बीमारियों की रोकथाम और उसको दूर करने के लिए साफ-सफाई रखना सबसे अहम है। यह बीमारियों अधिकतर लोगों को गंदगी की वजह से होती है। शायद यह वजह है कि अब यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज से सफाई अभियान शुरू करने का फैसला किया है।


प्रदेश सरकार की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है कि पूरे प्रदेश में कल से लेकर 25 अगस्त तक विशेष सफाई अभियान चला जायेगा। यूपी के 13 जिले गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज, बस्ती, सिद्घार्थनगर, संतकबीरनगर, गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती,सीतापुर और लखीमपुरी खीरी में यह अभियान 30 अगस्त तक चलेगा।

इन जिलों में इंसफलाइटिस का प्रकोप सबसे अधिक होता है। पूरे प्रदेश में चले वाले इस अभियान की शुरुआत यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कल खुद गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज से करेंगे। सरकार ने इस बात का आदेश जारी किया है कि इस सफाई अभियान के शहरी व ग्रामीण इलाके में प्रशासन कार्य योजना तैयार कर उसको पूरी तरह लागू करे।

गंदी व बंद बड़ी नालियों को खोल कर सफाई, जलभराव, कूड़े का सही निस्तारण और शौचालय का प्रयोग व उसकी सफाई पर भी बल दिया गया है। इसके अलावा साफ पीने के पानी की व्यवस्था करने की बात भी कही गयी है। कुंओं में ब्लीचिंग पाउडर डाले और हैण्डपम्प के पास साफ-सफाई करने के आदेश भी सरकार ने जारी किया है।

लोगों को मच्छरदानी का प्रयोग करने के बारे में जागरूक करने के लिए भी कहा गया है। राज्य सरकार की यह मंशा है कि इस तरह के सफाई अभियान से न कवेल बीमारियों से ही बच जा सकता है, बल्कि लोगों को स्वास्थ्य भी रखा जा सकता है।

You May Also Like

English News